- 24 घंटे के दौरान दून में 177 मिमी बारिश दर्ज की गई

- जिले में 25 रोड बंद, सिटी में दर्जनभर जगहों पर जलभराव

देहरादून,

दो दिन के रेड अलर्ट के दौरान दून में बेशक मामूली बारिश हुई, लेकिन रेड अलर्ट के ऑरेंज अलर्ट में बदलते ही भारी बारिश ने एक बार फिर जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। आधी रात के बाद से हुई जोरदार बारिश का दौर वेडनसडे दोपहर तक जारी रहा। इस दौरान सिटी में 177 मिमी बारिश दर्ज की गई। कई जगह जलभराव हो गया। जिले में दो दर्जन से ज्यादा सड़कें बंद हो गई। सिटी में एक पुल बह गया और एक मकान की दीवार ढह गई। इंद्रानगर में नाले का पुश्ता टूट गया। उधर मसूरी में कई टूरिस्ट फंस गये। पानी बढ़ जाने के कारण कैंपटीफॉल को खाली करवा दिया गया।

पुल बहा, पुश्ता टूटा

भारी बारिश के बीच सुबह सिटी के डोभालवाला और बकरालवाला इलाके को जोड़ने वाला कंक्रीट का पुल टूट गया। बताया जाता है कि इस पुल का एक पिलर पिछले दिनों हुई बारिश के दौरान क्षतिग्रस्त हो गया था। वेडनसडे का हुई बारिश में पिलर पूरी तरह टूट गया और पुल भी गिर गया। उधर इंद्रानगर में नाले का पुश्ता टूट जाने से मलबा खेतों में भर गया और फसल नष्ट हो गई। राजेश्वर नगर में एक मकान का दीवार ढहने की सूचना भी कंट्रोल रूम को मिली। गलोगी पावर हाउस के पास भी रोड पर मलबा आया जबकि नालापानी के मंगलूवाला में पुश्ता गिरने से मलबा सड़क पर आ गया।

कैंपटीफॉल करवाया खाली

फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन कम्पटी फॉल उफान पर आने से झरने के आस-पास की दुकानों में पानी घुस गया। सुरक्षा को लेकर यहां से टूरिस्ट को लौटा दिया गया। पूर्व में हुई बारिश के चलते कुछ दिनों तक यहां नहाने पर प्रतिबंध लगाया गया था। एक सप्ताह से यहां फिर से पर्यटक नहाने के लिए पहुंचने लगे थे। बीती रात क्षेत्र में हुई भारी बारिश से कैम्पटी फाल का पानी काफी बढ़ गया, जिससे यहां पर खतरा बना हुआ है।

इन जगहों पर हुआ जलभराव

- विष्णुपुरम

- मोथरोवाला

- करनपुर

-आईटी पार्क

- सौंधोवाली

- एकता विहार

- नेहरूग्राम

- विजय कॉलोनी

- अजबपुर

- जीएमएस रोड

दून-मसूरी रोड हुई बंद

देहरादून से मसूरी सहित पहाड़ों की ओर जाने वाले लगभग सभी रास्ते सुबह मलबा आने के कारण बंद हो गये। मसूरी रोड सुबह शिव मंदिर के पास भारी मलबा आने से बंद हो गई। यहां एक कार भी फंस गई। काफी मशक्कत के बाद कार को मलबे से निकाला गया। दोपहर बाद मलबा हटाकर ट्रैफिक शुरू हुआ। उधर मसूरी के पास टिहरी बाईपास पर रोड का पुश्ता धंस जाने के कारण एक कार खाई में गिर गई। इस घटना में दिल्ली के तीन टूरिस्ट घायल हो गये। उन्हें रेस्क्यू कर दून हॉस्पिटल भेजा गया। मालदेवता के पास भी रोड पर मलबा आने से पहाड़ की तरफ जाने का रास्ता बंद हो गया।

जिले की 23 सड़कें बंद

सुबह देहरादून जिले की 23 सड़कें बंद हो गई। बाद में इनमें कुछ रोड खोल दी गई। इनमें एक मुख्य जिला मार्ग, 4 स्टेट हाईवे और 18 रूरल रोड शामिल हैं। जो सड़कें बंद रही, उनमें पीडब्ल्यूडी ऋषिकेश की 6, पीडब्यूडी प्रांतीय खंड की 5, पीडब्यूडी साहिया की 9, पीएमजीएसवाई कालसी की 2 और पीएमजीएस देहरादून की एक रोड शामिल हैं।

आज भी ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने दून सहित राज्य के कई जिलों में थर्सडे को भी भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा राज्यभर में सभी जगह बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई गई है। जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है उनमें देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर, चम्पावत और पिथौरागढ़ शामिल हैं।

Posted By: Inextlive