- थाने-चौकियों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी व बायोमेट्रिक सिस्टम

- हाईकोर्ट ने दिए थे आदेश, पुलिस महकमा जुटा कवायद में

- पुलिस महकमे को है बजट का इंतजार

DEHRADUN: राजधानी के सभी पुलिस थाने, चौकी और चेक पोस्ट आने वाले दिनों में हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होंगे। थाना, चौकी और चेक पोस्ट में बायोमेट्रिक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना धरातल पर उतारने के लिए विभाग ने कमर कस ली है।

जरूरत है मोटे बजट की

पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए पुलिस महकमा जुटा हुआ है, वहीं कोर्ट के फैसले और बायोमेट्रिक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश के बाद पुलिस महकमा अब और तेजी के काम में जुट गया है। महकमे द्वारा थाने, चौकियों और चेक पोस्ट को हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम से लैस करने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। महकमे को इसके लिए मोटे बजट की दरकार है। उत्तराखंड हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को सभी पुलिस थानों, चौकियों और चेक पोस्टों में बायोमेट्रिक सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश हैं। कोर्ट ने यह भी आदेश दिए हैं कि किसी महिला द्वारा थाने-चौकी में एफआईआर दर्ज करते समय उसकी गोपनीयता बनाए रखने के लिए सक्षम महिला पुलिस अधिकारी की मौजूदगी भी अनिवार्य रूप से की जाए।

ऑनलाइन सिटीजन पोर्टल लॉन्च

राजधानी के लोगों के लिए सरकार ने एक और सुविधा दे दी है। अब वे अपनी एफआईआर का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। राज्यपाल ने सीसीटीएनएस प्रोजेक्ट के अन्तर्गत सिटीजन ऑनलाइन सिटीजन पोर्टल का शुभारम्भ किया। इसकी लॉन्चिंग के बाद अब राज्य के नागरिकों को एफआईआर की प्रति ऑनलाइन उपलब्ध हो सकेगी। विभाग की मानें तो एफआईआर की प्रति ऑनलाइन उपलब्ध कराने में उत्तराखण्ड अग्रणी राज्यों में शुमार है।

----------

हम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हैं, मानवाधिकार के दृष्टिकोण से ये फैसला ऐतिहासिक है। विभाग से बजट मिलते ही हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

- डॉ। सदानंद दाते, एसएसपी, देहरादून।

दून में कितने थाने-चौकियां

थाने--क्9

चौकी-- ब्7

चेक पोस्ट- ख्

Posted By: Inextlive