पिछले साल टैक्स जमा न करने वालों को नहीं देना होगा फाइन

नए फाइनेंस ईयर का टारगेट फिर 75 करोड़

देहरादून।

लॉकडाउन के बीच थर्सडे से नगर निगम ऑनलाइन टैक्स जमा करने की व्यवस्था शुरू कर रहा है। नये फाइनेंसिल ईयर के टैक्स के अलावा नगर निगम पिछले साल का टैक्स जमा न पाने वालों से भी जुर्माना वसूल नहीं करेगी।

टारगेट 75 करोड़ रुपये

नगर निगम ने फाइनेंशियल ईयर 2019-20 के लिए 75 करोड़ का टारगेट तय किया था। नगर निगम अपने टारगेट का पीछा करते हुए 44 करोड़ रुपये ही टैक्स वसूल कर पाया। नये फाइनेंसियल ईयर में भी नगर निगम ने 75 करोड़ का ही टारगेट तय किया है।

नहीं लिया जाएगा फाइन

नगर निगम के अनुसार लॉकडाउन के के कारण फाइनेंसियल ईयर के आखिरी दिनों में लोग टैक्स जमा नहीं कर पाये। जो लोग किन्हीं कारणों से पिछले साल टैक्स जमा नहीं कर पाए उन्हें रियायत देते हुए उनसे फाइन नहीं वसूला जाएगा।

एक इंस्पेक्टर के पास 6 वार्ड

नगर निगम के पास कुल 14 टैक्स इंस्पेक्टर हैं। एक इंस्पेक्टर के पास 4 से 6 वार्डो से टैक्स कलेक्ट करने की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही उन्हें मौका मुआयना भी करना होता है। ऐसे में टैक्स वसूली का टारगेट हासिल करना मुश्किल हो जाता है।

यह है प्रोसेज

नगर निगम में ऑनलाइन टैक्स जमा करने के लिए www.ठ्ठड्डद्दड्डह्मठ्ठद्बद्दड्डद्वस्त्रद्गद्धह्मड्डस्त्रह्वठ्ठ.ष्श्रद्व में क्लिक करें। फिर पे ऑन लाइन पेमेंट पर क्लिक करें। रेजीडेंशियल अथवा कॉमर्शियल आप्शन क्लिक करें। अपनी यूनिक आईडी डालकर बैंक की साइट पर जाकर पेमेंट कर सकते हैं।

क्या है यूनिक आईडी

नगर निगम में पहले टैक्स जमा कर चुके लोगों को यूनिक आईडी मिलती है। यह उनकी स्लिप में अंकित होती है। जिसके जरिए वह आसानी से टैक्स जमा कर सकते है।

सचिवालय पर 70 लाख बकाया

राजधानी में टैक्स वसूली को लेकर नगर निगम की ओर से इस वर्ष 75 करोड़ का टारगेट रखा गया था। इस बीच यह उम्मीद भी की जा रही थी कि यह टैक्स आसानी से वसूल किया जा सकेगा। इसके तहत सभी संस्थानों सहित 95 पार्टियों को नोटिस दिया गया था। जिनमें 67 संस्थान तो केवल सरकारी है। इसके अलावा कई वे¨डग प्वाइंट और मॉल है। जिन्हे टैक्स जमा करने को लेकर नोटिस सौंपा गया। जिनमें भाषा संस्थान, जल भवन, एमडीडीए, उत्तराखंड आवास विकास परिषद, उत्तराखंड वक्फ बोर्ड, डीएवी पीजी कॉलेज, डीबीएस कॉलेज, राजाजी नेशनल पार्क कार्यालय, राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण, सिडकुल, आईटीपार्क, जीएमवीएएन, समेत लगभग 67 से अधिक संस्थान है। जिन्हें टैक्स जमा करने के लिए कहा गया था। लॉकडाउन से पहले इन्हें एक और नोटिस भी दिया गया था।

ऑनलाइन टैक्स जमा करने के लिए साफ्टवेयर अपडेट किया गया है। फिलहाल ऑनलाइन टैक्स वसूला जाएगा। आगे का फैसला 17 मार्च के बाद लिया जाएगा। हालांकि टैक्स में डिस्काउंट को खत्म कर दिया गया है।

विनय शंकर पांडेय

नगर आयुक्त, नगर निगम देहरादून

Posted By: Inextlive