- महाराणा स्पो‌र्ट्स कॉलेज में तीन दिवसीय भारत-नेपाल दृष्टिबाधित टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज

>DEHRADUN: महाराणा स्पो‌र्ट्स कॉलेज में फ्राइडे से इंडसइंड बैंक भारत-नेपाल दृष्टिबाधित टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आगाज हुआ। राज्य में पहली बार समर्थनम ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड, क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया टीएचडीसी, यूआईएचएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज व उत्तराखंड साइंस शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) की ओर से आयोजित पहले मैच में भारत ने नेपाल को 8 विकेट से मात दी.

सरकार का रहेगा पूरा सहयोग

रायपुर स्पो‌र्ट्स कॉलेज में शुरू हुए दृष्टिबाधित टी-20 मैच का इनॉग्रेशन फ्राइडे को समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने किया। अपने संबोधन में भारत व नेपाल दोनों देशों की टीमों का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि खेल भावना से दोनों देशों के बीच सोशल व कल्चरल संबंधों को मजबूती मिलेगी। स्टेट गवर्नमेंट ऐसे गेम्स को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। इस दौरान समाज कल्याण मंत्री ने टॉस किया और इंडिया की टीम को पहले गेंदबाजी करने के लिए इनवाइट किया। बतौर स्पेशल गेस्ट क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला ने कहा कि ऐसे आयोजनों के लिए सीएयू की तरफ से हमेशा सहयोग दिया जाएगा। वहीं तीन दिवसीय क्रिकेट टी-20 के क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया (नार्थ जोन कैबी) के जनरल सेक्रेटरी शैलेंद्र यादव ने कहा कि भारतीय दृष्टिबाधित क्रिकेट ने नेशनल व इंटरनेशनल क्रिकेट में कई उपलब्धियां हासिल की हैं।

नेपाल ने 129 रनों का टारगेट रखा

पहले दिन खेले गए मैच में नेपाल की टीम ने भारतीय टीम के सामने 129 रनों का टारगेट रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने एक ओवर शेष रहते हुए दो विकेट के नुकसान पर जीत दर्ज कर ली। भारतीय टीम के विनीत को मैन ऑफ द मैच के रूप में ट्रॉफी व पांच हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया गया। भारतीय टीम के कप्तान दीपक मलिक ने जीत को प्लेयर्स की मेहनत बताया। वहीं नेपाल टीम के कप्तान रमेश बहादुर ने टीम का हौसला बढ़ाया। इस दौरान यूसर्क के डायरेक्टर डा। दुर्गेश पंत ने दोनों टीमों का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्थ संस्थान दून के कोच नरेश नयाल, अमरतीत सिंह, शक्ति सिंह, रजत धीमान व गणेश रोहियाल आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive