-एसओपी के अनुपालन के साथ शुरु हो सकती हैं इंदिरा अम्मा भोजनालय

देहरादून, कोरोना संक्रमणकाल में बंद हो चुकी इंदिरा अम्मा कैंटीन का नए सिरे से संचालन होगा। न केवल 30 रुपए की भोजन थाली को परोसने की तैयारी है, बल्कि कोशिश की जा रही है कि जिन स्वयं सहायता समूहों को इस वर्ष इंदिरा अम्मा कैंटीन का अलॉटमेंट हुआ था और वे 9 माह से संचालन नहीं कर पाए, अब उनकी अवधि को भी एक्सटेंशन देने की तैयारी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द लोगों को कैंटीन की सुविधा मिल पाएगी।

वर्ष 2016 में शुरू की गई थीं कैंटीन

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2016 में सिटी में इंदिरा अम्मा कैंटीन की शुरुआत की थी। उद्देश्य था कि 20 रुपये में शहर में आम लोगों को भोजन की थाली मिल जाए। शुरुआत बेहतर रही। इसके लिए शुरुआत में 5 इंदिरा अम्मा कैंटीन खोले गए। जबकि बाद में इनकी संख्या बढ़ते हुए 7 तक जा पहुंची। इसके बाद बीजेपी की सरकार अस्तित्व में आई संभावना जताई जा रही थी कि इंदिरा अम्मा का संचालन रुक न जाए। लेकिन भाजपा सरकार में भी इंदिरा अम्मा कैंटीन का संचालन जारी रहा। इस बीच कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन हुआ तो कैंटीनें भी बंद हो गई, जो अब तक शुरू नहीं हो पाई हैं। लेकिन अब इन कैंटींन का संचालन दोबारा शुरू किए जाने की तैयारी है।

सब्सिडी की थी व्यवस्था

जब इंदिरा अम्मा कैंटीन की शुरुआत की गई थी। उस वक्त सरकार ने तय किया था कि 20 रुपये की थाली में 10 रुपए सरकार की ओर से कैंटीन संचालक महिला स्वयं सहायता समूहों को मुहैया कराई जाएगी। ऐसा हुआ भी। बाद में राशन महंगा होने के कारण थाली की कीमत 20 से बढ़ाकर 30 रुपए बढ़ाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई। भोजन की थाली की कीमत भी बढ़ी।

सब्सिडी में हेरफेर न हो

जिन स्वयं सहायता समूहों की ओर से कैंटीन का संचालन हो रहा था। शिकायतें सामने आई कि सब्सिडी की चक्कर में हेरफेर हो रहा है। इसके बाद सरकार ने कूपन को अनिवार्य किए जाने पर जोर दिया। बाद में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने पर भी मंथन हुआ।

यहां हैं इंदिरा अम्मा कैंटीन

-सर्वे चौक स्थित विकास भवन।

-दून अस्पताल।

-एमडीडीए कॉम्प्लैक्स क्लॉक टॉवर।

-ट्रांसपोर्ट नगर।

-डोईवाला।

-सचिवालय।

दो कैंटीन हो चुकी हैं बंद

पीडी-डीआरडीए विक्रम सिंह के अनुसार दून में संचालित सात इंदिरा अम्मा कैंटीन में से दो बंद हो चुकी हैं। जिसमें से एक दून हॉस्पिटल व दूसरा डोईवाला का शामिल है। दून हॉस्पिटल की इंदिरा अम्मा कैंटीन का नए स्थान पर शिफ्ट किए जाने की तैयारी है। कारण, दून मेडिकल कॉलेज में जिस स्थान पर कैंटीन थी, अब वहां कोविड हॉस्पिटल का एक्सटेंशन किया गया है।

-----

इंदिरा अम्मा कैंटीन की पत्रावलियां मंगाई गई हैं। कैंटीन खोलने पर जिलाधिकारी से पहले चर्चा की जाएगी। कोरोना संक्रमणकाल में कैसे कैंटीन को एसओपी के पालन के साथ शुरू किया जाए। सीसीटीवी इंस्टॉल भी करवाए जा सकते हैं।

नितिका खंडेलवाल, सीडीओ।

Posted By: Inextlive