DEHRADUN: आज इंटरनेशनल योगा दिवस मनाया जा रहा है. दून से लेकर पूरे राज्य में योगा को बढ़ावा देने के लिए तमाम मंचों व कार्यक्रमों में बड़े दावे किए जा रहे हैं

- 60 हजार योग प्रशिक्षित बेरोजगार, जिनको रोजगार का इंतजार

- बेरोजगार लगातार विद्यालयी शिक्षा में योग विषय को अनिवार्य करने की कर रहे मांग

>DEHRADUN: आज इंटरनेशनल योगा दिवस मनाया जा रहा है। दून से लेकर पूरे राज्य में योगा को बढ़ावा देने के लिए तमाम मंचों व कार्यक्रमों में बड़े दावे किए जा रहे हैं। लेकिन, सच्चाई ये है कि राज्य गठन के बाद से लेकर अब योगा में ट्रेंड हो चुके करीब 60 हजार योग प्रशिक्षितों को योग में रोजगार की तलाश है। यहां तक कि इतने सालों में आज तक न ही किस प्रशिक्षित को सरकारी सेवा में लिया गया है और न ही दूर तक संभावनाएं लग रही हैं। सरकार इस बावत बड़े दावे तो करती आई है, लेकिन ठोस पहल शुरू नहीं कर पाई। एक बार फिर से आज विश्व योगा दिवस पर योग प्रशिक्षितों की निगाहें टिकी हुई हैं।

कई बेरोजगार प्रशिक्षितों की उम्र पार

अखिल भारतीय योग संगठन के प्रदेश अध्यक्ष मनोज रावत कहते हैं कि उत्तराखंड गठन के बाद से राज्य में योग के सर्टिफिकेट कोर्स संचालित होने लगे। उसके बाद पीजी कोर्स के साथ अब नेट तक की डिग्रियां प्राप्त कर युवा बेरोजगार हो रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से अब तक इस बारे में कोई ठोस पहल नहीं की गई है। यही वजह है आज राज्य में 60 हजार से अधिक योग प्रशिक्षित बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है। इनमें से कई ऐसे युवा हैं, जिनकी उम्र भी पार हो चुकी है और अब वे डिग्री लेकर स्वरोजगार कर रहे हैं। योग प्रशिक्षित बेरोजगार संघ चमोली के संदीप शाह ने गत 2 जून को आयुष मंत्री डा। हरक सिंह रावत को पत्र भेजा। मांग की कि आयुष विभाग में अनुदेशक की नियुक्ति की जाए। योग प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के अध्यक्ष लक्षमण सिंह कैंतुरा ने कहा कि राज्य में योग प्रशिक्षितों की संख्या 60 हजार तक पहुंच गई है।

- राज्य में वर्ष 2004 से योगा के डिग्री व डिप्लोमा कोर्स हुए संचालित।

- शुरुआत में संचालित किए गए सर्टिफिकेट कोर्स।

- अब योगा में पीजी, नेट व सेट क्वालिफाई हो रहे युवा।

- बेरोजगार प्रशिक्षितों ने रोजगार के लिए कई बार किए आंदोलन।

- सचिवालय व विधानसभा कूच के साथ जेल तक गए बेरोजगार।

- आरोप, अब तक योग प्रशिक्षितों का नहीं हो रहा रजिस्ट्रेशन।

- हरियाणा व राजस्थान में योगा विषय हुआ शुरू।

- वर्ष 2018 में एफआरआई के ग्राउंड में पीएम की मौजूदगी में मनाया गया इंटरनेशनल योगा डे।

यूटीडीबी के योग कार्यक्रम में जुड़े राज्यभर से साधक

कोविड-19 महामारी से बचाव को देखते हुए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) की ओर से इंटरनेशनल योग दिवस का आयोजन 'घर पर योग, परिवार के संग' थीम पर ऑनलाइन किया जा रहा है। दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन योग गुरु दिलराज प्रीत कौर ने योग का महत्व बताने के साथ योगाभ्यास भी कराया। जिसका यूटीडीबी के कई सोशल अकाउंट में प्रसारित किया गया। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि योग अभ्यास का एक प्राचीन रूप, जो भारतीय समाज में हजारों साल पहले विकसित हुआ था। मंडे को दूसरे दिन योग गुरु मनीष पॉल लोगों को योग का महत्व बताने के साथ योगाभ्यास भी कराएंगे।

सीएम ने दी शुभकामनाएं

सीएम तीरथ सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को इंटरनेशनल योग दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। सीएम ने योग दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में कहा कि योग भारत की प्राचीनतम और समृद्ध परम्परा की एक पहचान है। सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों से इंटरनेशनल योग दिवस की शुरूआत की गई। आज पूरे विश्व में योग को लेकर जागरूकता बढ़ी है। सीएम ने अपील की कि कोरोनाकाल में योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें।

गांवों में संस्थाओं ने शुरू किया कैंपेन

संस्कार परिवार दून की ओर से गांवों को योग व आयुर्वेद ग्राम के रूप में विकसित करने के लिए कैंपेन शुरू किया है। जिसके तहत गढ़वाल में ग्राम साबली टिहरी व कुमाऊं में ग्राम मज्यूली, जौनसार में ग्राम डामटा दून को जोड़ा गया है। कैंपेन के प्रमुख आचार्य बिपिन जोशी बताते हैं देवभूमि उत्तराखंड से पलायन रोकने और रिवर्स पलायन के लिए यह प्रयास शुरू किया गया है।

उपनल के जरिए सेवा में लेने की तैयारी

आयुष के डायरेक्टर डॉ। एमपी सिंह के अनुसार योग प्रशिक्षितों को राज्य के 158 आयुष अस्पतालों में उपनल के जरिए सेवा में लेने की तैयारी है। जिस पर शासन ने अप्रूवल मिलना बाकी है। इसके अलावा प्रदेश में करीब 60 योगा व वेलनेस सेंटर प्रस्तावित हैं। जहां पर योग प्रशिक्षितों को योगा इंस्ट्रक्टर के तौर पर नियुक्ति दिए जाने की तैयारी है।

सीएम होंगे योगा कार्यक्रम में शामिल

आयुष विभाग की ओर से हर्रावाला स्थित आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी में योगा दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सीएम तीरथ सिंह रावत प्रोग्राम में शिरकत करेंगे। कोरोनाकाल होने के कारण सीमित संख्या में योग साधक सुबह 6.45 से 8.00 बजे तक शामिल होंगे् सभी जिलों में कार्यक्रमों से वर्चुअल जुड़ेंगे।

Posted By: Inextlive