- पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के लिए अभी नहीं चलेगी रोडवेज

- 100 परसेंट यात्री क्षमता के साथ चलाई जाएंगी बसें

- अब दोगुना नहीं देना होगा सामान्य किराया

देहरादून,

स्टेट गवर्नमेंट ने 221 दिन बाद रोडवेज की इंटरस्टेट बस सर्विस शुरू करने को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। पहले चरण में दिल्ली और यूपी के लिए बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। दूसरे चरण में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के लिए बस सर्विस को मंजूरी दी जाएगी। खास बात यह है कि बसेज में सवारियां 100 परसेंट सीट्स पर बैठाई जा सकेंगी। अभी तक केवल 50 परसेंट सीट पर भी सवारियों को बिठाने की अनुमति थी। सवारी को पहले की तरह सामान्य किराया देना होगा, एक्स्ट्रा चार्ज अब नहीं लिया जाएगा।

एसओपी हुई जारी

न केवल रोडवेज बल्कि सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट (टैक्सी-मैक्सी कैब, ऑटो, विक्रम, ई रिक्शा) के लिए सवारी क्षमता शत-प्रतिशत कर दी गई है। सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए अब तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सीट की 50 परसेंट सवारियां ही बैठाने की परमिशन थी, इसके बदले पैसेंजर को दोगुना किराया देना पड़ रहा था। अब सवारी क्षमता 100 परसेंट कर दी गई है, ऐसे में किराया भी पहले की तरह सामान्य लिया जाएगा। इससे पैसेंजर्स को राहत मिलेगी।

आरोग्य एप डाउनलोड करना जरूरी

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने वाले हर पैसेंजर और ड्राइवर-कंडक्टर को आरोग्य एप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करनी होगी। इंटरस्टेट यात्रा कर रहे पैसेंजर्स को दून स्मार्ट सिटी लिमिटेड (डीएससीएल) की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ही वे यात्रा करें।

अब दोगुना किराया नहीं

देहरादून - दिल्ली - 320 रुपए

देहरादून - पिथौरागढ़ - 815 रुपए

देहरादून - टनकपुर - 455 रुपए

देहरादून- पिथौरागढ़ - 815 रुपए

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के लिए अभी मंजूरी नहीं

पहले चरण में उत्तराखंड रोडवेज बसेज का संचालन दिल्ली और यूपी के लिए ही किया जाएगा। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के लिए अभी परमिशन नहीं दी गई है। बताया जा रहा है कि दूसरे चरण में इन तीनों स्टेट के लिए बस संचालन की परमिशन जारी की जाएगी।

गढ़वाल जाने वालों का रूट चेंज

ऋषिकेश से श्रीनगर जाने वाले पैसेंजर को फिलहाल किराये में राहत नहीं मिलेगी। ऑल वेदर रोड का काम चलने के कारण श्रीनगर जाने वाली बसें वाया टिहरी होकर जा रही हैं। इस रूट के कारण पैसेंजर को 56 किमी एक्स्ट्रा सफर करना पड़ रहा है। ऐसे में किराया बढ़ा हुआ है।

दिल्ली के लिए डिपोवार बसें

देहरादून 20

ऋषिकेश 9

कोटद्वार 10

रुड़की 3

(कालसी, श्रीनगर, गोपेश्वर, कर्णप्रयाग, उत्तरकाशी से 1-1 बसे चलेगी।

एसओपी पर एक नजर

- एक रूट पर अधिकतम 100 फेरे की अनुमति।

- बसेज स्टॉपेज पर रुकेंगी, लेकिन स्टैंडिंग की परमिशन नहीं।

- कोविड गाइडलाइन का करना होगा पालन।

- यात्रा शुरू होने व समाप्ति पर किया जाएगा सेनेटाइजेशन।

- बस स्टाफ व पैसेंजर्स को मास्क लगाना कंपल्सरी।

- बस स्टाफ व पैसेंजर्स को आरोग्य सेतु डाउनलोड करना कंपल्सरी।

- पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए।

- कोविड सस्पेक्टेड पैसेंजर की सूचना पुलिस स्टेशन को देगा स्टाफ।

- यात्रा के दौरान स्मोकिंग व टबेको प्रोडक्टस बैन।

मंगलवार से दिल्ली के लिए बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा। हर सवारी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। दिल्ली वाली बसें कौशांबी तक ही चलेंगी।

- दीपक जैन, जीएम, तकनीकि एंव संचालन रोडवेज

Posted By: Inextlive