- 9 फरवरी से शुरू होगी इंटरव्यू प्रॉसेस

-25-30 दिन में बोर्ड कर लेगा सिलेक्शन

देहरादून,

डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे हॉस्पिटलों में इस वर्ष मई आखिर तक 763 नए डॉक्टर मिल जाएंगे। इसके लिए तैयारियों को फाइनल टच दिया जा रहा है। बाकायदा, 9 फरवरी से इंटरव्यू भी शुरू हो जाएंगे। एक-डेढ़ माह तक इंटरव्यू पूरे होने के बाद शासन स्तर पर नए डॉक्टरों की पोस्टिंग लिस्ट जारी की जाएगी। बताया गया है कि इसके लिए ऑल इंडिया लेवल पर कोई भी एप्लीकेंट एप्लाई कर सकता है।

विधानसभा चुनाव के लिए करीब सवा साल का वक्त बाकी है। इसे देखते हुए सरकार एक्शन मोड में है। तमाम आयोगों से भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के साथ ही विभागों की वैकेंसीज शॉर्ट लिस्ट की जा रही है। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने मेडिकल अफसरों की भर्ती प्रक्रिया तेज कर दी है। 9 फरवरी से इंटरव्यू शुरू हो जाएंगे। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ। डीएस रावत के अनुसार मेडिकल अफसर क्लास टू की पोस्ट होने के कारण ऑल इंडिया स्तर पर कोई भी एप्लीकेंट्स आवेदन कर सकता है। संभावना है कि स्टेट के एप्लीकेंट्स की संख्या ज्यादा होगी। बताया कि भर्ती चयन प्रक्रिया 25 से 30 दिनों के भीतर पूरी कर दी जाएगी।

एमसीआई में रजिस्ट्रेशन जरूरी

मेडिकल अफसर की भर्तियों में सभी 763 पद एलोपैथिक मेडिकल अफसरों के हैं। इनमें से 500 आरक्षित श्रेणियों के हैं। चयन प्रक्रिया होने के बाद बोर्ड की ओर से सूची शासन को उपलब्ध करा दी जाएगी। जिसके बाद शासन स्तर से पोस्टिंग कराई जाएगी। इन पदों के लिए योग्यता एमबीबीएस के साथ ही मेडिकल काउंसिल से रजिस्ट्रेशन होना जरूरी मांगा गया है। चयन प्रक्रिया में बोर्ड के अलावा एक्सप‌र्ट्स को भी शामिल किया जाएगा। जबकि एग्जाम कंट्रोलर कॉर्डिनेशन की भूमिका में रहेंगे।

अब तक अप्वॉइंटमेंट

-डॉक्टरों की नियुक्तियां--900

-असिस्टेंट प्रोफेसर---88

-मेडिकल कॉलेज एसोसिएट प्रोफेसर--60

-डेंटिस्ट--300

2017 से सिलेक्शन कर रहा बोर्ड

उत्तराखंड चिकित्सा सेवा बोर्ड वर्ष 2016 में अस्तित्व में आया। इसके बाद बोर्ड की ओर से वर्ष 2017 से बोर्ड ने नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू की। बोर्ड अब तक 900 डॉक्टरों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर चुका है। इसके अलावा असिस्टेंट प्रोफेसर्स, मेडिकल कॉलेज प्रोफेसर्स, डेंटिस्ट व फॉर्मासिस्ट की भर्ती प्रक्रिया पूरी की।

वर्तमान में डॉक्टर 2400

वर्ष 2017 में राज्य में केवल 1027 डॉक्टर्स मौजूद थे। लेकिन अब पूरे स्टेट में डॉक्टरों की संख्या 2400 के पास पहुंच चुकी है। इसके अलावा 720 डॉक्टरों की भर्तियां निकाली गई हैं।

डांडा लखौंड से शिफ्ट होगा ऑफिस

चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड डांडा लखौंड से हरिद्वार रोड स्थित शास्त्री नगर में शिफ्ट होगा। बोर्ड के चेयरमैन के मुताबिक बोर्ड की ओर से होने वाली भर्ती प्रक्रिया में इंटरव्यू के लिए स्पेस की कमी को देखते जल्द बोर्ड का मुख्यालय शिफ्ट होगा।

Posted By: Inextlive