- कार्तिक पूíणमा पर स्नान के लिए हरिद्वार, ऋषिकेश और देवप्रयाग संगम पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

HARIDWAR: कार्तिक पूíणमा स्नान के लिए मंगलवार को धर्मनगरी हरिद्वार समेत ऋषिकेश व देवप्रयाग संगम पर आस्था का सैलाब उमड़ा। इसके अलावा उत्तरकाशी, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, नंदप्रयाग, विष्णु प्रयाग आदि स्थानों पर भी श्रद्धालुओं ने गंगा व उसकी सहायक नदियों में आस्था की डुबकी लगाई। हरिद्वार में हरकी पैड़ी समेत विभिन्न घाटों पर शाम पांच बजे तक देशभर से आए 25 लाख से अधिक श्रद्धालु स्नान कर चुके थे। वहीं, गुरुनानक देव का 550वां प्रकाशोत्सव होने के कारण इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे। भीड़ के कारण हाईवे पर पूरे दिन जाम लगा रहा। जिससे श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ी।

गंगा घाटों पर उमड़ा सैलाब

हरिद्वार में हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर ब्रह्ममुहूर्त से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दिन चढ़ने के साथ घाट पैक होने लगे और दोपहर के वक्त तो कहीं पैर रखने को भी जगह नहीं बची। हरकी पैड़ी में तो देर शाम तक श्रद्धालुओं का जमघट लगा था हुआ था। श्रद्धालुओं ने स्नान-ध्यान के बाद धर्मनगरी के पौराणिक मंदिरों में पूरे-विधान से पूजा-अर्चना और दान-पुण्य किया। तीर्थनगरी ऋषिकेश में भी तड़के से ही त्रिवेणी घाट समेत अन्य गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का जमवाड़ा लगा रहा। भागीरथी व अलकनंदा नदी के संगम स्थल देवप्रयाग में भी हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं ने कार्तिक पूर्णिमा के स्नान का पुण्य अर्जित किया। इसके अलावा उत्तरकाशी में भागीरथी के तट, रुद्रप्रयाग में अलकनंदा व मंदाकिनी के संगम, कर्णप्रयाग में अलकनंदा व पिंडर के संगम, नंदप्रयाग में अलकनंदा व नंदाकिनी के संगम और विष्णु प्रयाग में अलकनंदा व धौली गंगा के संगम पर श्रद्धालुओं ने डुबकियां लगाई। श्रीनगर गढ़वाल में भी अलकनंदा नदी के घाटों पर दिनभर स्नान का सिलसिला चलता रहा।

सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

कार्तिक पूíणमा स्नान के चलते पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए थे। हरकी पैड़ी समेत अन्य स्नान घाटों पर अतिरिक्त पुलिस बल और जल पुलिस तैनात की गई थी। डीएम दीपेंद्र चौधरी और एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने पूरे समय कमान खुद संभाल रखी थी। उन्होंने कानून-व्यवस्था की दृष्टि से सुबह, दोपहर और शाम अन्य जगहों का निरीक्षण भी किया।

Posted By: Inextlive