- हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस ने गठित की हैं दस टीम

- पूर्व में चलाए गए अभियानों में मिल चुके हैं 699 नर कंकाल

RUDRAPRAYAG: वर्ष 2013 की केदारनाथ आपदा के दौरान मृत यात्रियों के कंकाल खोजने को नैनीताल हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस ने दस टीमों का गठन किया है। यह टीम चार दिनों तक केदारनाथ जाने वाले विभिन्न ट्रैक रूट, आसपास के क्षेत्र व ग्लेशियरों में कंकाल खोजने का कार्य करेंगी। टीम में चमोली व पौड़ी जिलों से भी पुलिस व राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) के जवान शामिल किए गए हैं।

टीमों का हुआ गठन

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग नवनीत सिंह भुल्लर ने बताया कि प्रत्येक टीम का नेतृत्व एक उपनिरीक्षक करेगा। टीम में पुलिस व एसडीआरएफ के दो-दो कांस्टेबल और एक फार्मेसिस्ट होंगे। खोजबीन अभियान को सफल बनाने के लिए गूगल मैप उपयोग में लाया जाएगा। बताया कि टीमें केदारनाथ से वासुकीताल, गौरीकुंड से केदारनाथ मार्ग के आसपास के क्षेत्र, कालीमठ से चौमासी होते हुए रामबाड़ा, रामबाड़ा, जंगलचट्टी व केदारनाथ बेस कैंप के ऊपरी क्षेत्र, केदारनाथ मंदिर के आसपास के क्षेत्र, गौरीकुंड से गोऊ मुखड़ा, केदारनाथ से चौराबाड़ी समेत आसपास के क्षेत्र, त्रियुगीनारायण से गरुड़चट्टी होते हुए केदारनाथ, गौरीकुंड से मुनकटिया के ऊपरी क्षेत्र होते हुए सोनप्रयाग तक सर्च अभियान चलाएंगी।

हाईकोर्ट में याचिका की थी दायर

दिल्ली निवासी अजय गौतम की याचिका पर नैनीताल हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को केदारनाथ समेत आसपास के संभावित क्षेत्रों में अभियान चलाकर नरकंकाल खोजने आदेश दिए थे। पूर्व में भी हाईकोर्ट के आदेश पर चलाए गए अभियानों में 699 नरकंकाल मिल चुके हैं। जिनका डीएनए सैंपल लेने के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। जबकि, 3187 यात्री अभी भी लापता चल रहे हैं। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार केदारनाथ आपदा के दौरान कुल 3886 यात्री लापता हुए थे।

Posted By: Inextlive