- कपाट खुलने के अवसर पर धाम में सीमित संख्या में उपस्थित रहे अफसर और तीर्थ प़ुरोहित, केदारनाथ में नित्य पूजा शुरू

- बदरीनाथ मंदिर को फूलों से सजाया, रावल के नेतृत्व में धाम पहुंची तेल कलश यात्रा और शंकराचार्य की गद्दी

रुद्रप्रयाग,

उत्तराखंड में चार धाम के कपाट खुलने का सिलसिला जारी है। गंगोत्री और यमुनोत्री के बाद सोमवार तड़के केदारनाथ धाम के कपाट भी खोल दिए गए। इसी के साथ मंदिर में नित्य पूजा-अर्चना शुरू हो गई है। दूसरी ओर बदरीनाथ धाम में कपाट खोलने की तैयारी भी पूरी कर ली गई हैं। तेल कलश यात्रा के साथ ही शंकराचार्य की गद्दी और कुबेर व उद्धव की डोली बदरीनाथ धाम पहुंच चुकी हैं। मंगलवार को ब्रह्म मुहूर्त में धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

15 मई को रवाना हुई थी डोली

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने चार धाम यात्रा स्थगित की हुई है, लेकिन धामों के कपाट निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही खोले जा रहे हैं। इसी के तहत बाबा केदार की उत्सव डोली 15 मई को अपने शीतकालीन गद्दीस्थल रुद्रप्रयाग जिले के ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ धाम पहुंच गई थी। पिछले वर्ष की तरह इस बार डोली पैदल यात्रा की बजाए वाहन से गौरीकुंड पहुंची। यहां से पैदल केदारनाथ धाम रवाना हुई। सोमवार तड़के चार बजे धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई। मुख्य पुजारी बागेश लिंग ने उत्सव डोली का श्रृंगार किया और पूजा-अर्चना की। इसके बाद मुख्य पुजारी आवास से डोली मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची। मंत्रोच्चारण के बीच प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में कपाट की सील खोली गई और ठीक पांच बजे कपाट खोल दिए गए। गर्भगृह में पूजा के बाद बाबा केदार की मूर्ति मंदिर में विराजमान की गई। कोविड गाइड लाइन के अनुसार इस अवसर पर धाम में रावल भीमाशंकर लिंग, देवस्थानम बोर्ड के उप मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, बोर्ड के प्रशासनिक अधिकारी केएस पुष्पवाण और रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल समेत 36 लोग उपस्थित थे। इसके अलावा पंरपरा के अनुसार तृतीय केदार तुंगनाथ और चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट भी खोल दिए गए, जबकि द्वितीय केदार मध्यमेश्वर के कपाट 24 मई को खोले जाएंगे।

अब बदरीनाथ की तैयारी

बदरीनाथ धाम में भी कपाट खोलने के तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस खास अवसर के लिए मंदिर को फूलों से सजाया गया है। सोमवार को पांडुकेश्वर स्थित योग ध्यान मंदिर से रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी के नेतृत्व में तेल कलश यात्रा बदरीनाथ धाम पहुंची। इसके अलावा धर्माधिकारी भुवन उनियाल, अपर धर्माधिकारी राधकृष्ण थपलियाल समेत चुनिंदा तीर्थ पुरोहित भी बदरीनाथ पहुंच चुके हैं।

----------

प्रधानमंत्री के नाम से किया गया रुद्राभिषेक

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई। इस दौरान रुद्राभिषेक भी किया गया। इसके अलावा मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के नाम से भी पूजा की गई।

Posted By: Inextlive