पीएम ने केदारनाथ रिकंस्ट्रक्शन वर्क का किया रिव्यू

Updated Date: Thu, 11 Jun 2020 07:45 AM (IST)

-पीएम बोले केदारनाथ व बदरीनाथ में कार्यो के लिए केंद्र मदद को तैयार-सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केदारनाथ के लिए मांगे 200 करोड़ देहरादून प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए केदारनाथ में चल रहे कायरें की वेडनसडे को जानकारी ली. पीएम ने ड्रोन के माध्यम से केदारनाथ में चल रहे तमाम कायरें का अपडेट

-पीएम बोले, केदारनाथ व बदरीनाथ में कार्यो के लिए केंद्र मदद को तैयार

-सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केदारनाथ के लिए मांगे 200 करोड़

देहरादून,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए केदारनाथ में चल रहे कायरें की वेडनसडे को जानकारी ली। पीएम ने ड्रोन के माध्यम से केदारनाथ में चल रहे तमाम कायरें का अपडेट भी लिया तो वहीं बदरीनाथ के लिए भी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट बनाने के निर्देश दिए।

इन पुनर्निर्माण कार्यो का लिया जायजा

-केदारनाथ मंदिर परिसर

-आदिगुरू शंकराचार्य की समाधि

-सरस्वती घाट व आस्था पथ

-भैरव मन्दिर के रास्ते पर बना पुल

-केदारनाथ में बन रही मेडिटेशन केव

-मन्दाकिनी नदी पर बन रहे पुल

-मंदाकिनी व सरस्वती के संगम पर बन रहे घाट

ऐतिहासिक जानकारियों से भरा हो यात्रा मार्ग

पीएम ने कहा कि रामबाड़ा से केदारनाथ तक छोटे-छोटे पैच को केदारनाथ की ऐतिहासिकता से जोड़ा जाए। जिससे श्रद्धालुओं को केदारनाथ के ऐतिहासिक व पौराणिक महत्व के बारे में भी रोचक जानकारियां मिल सकें। कहा, इस क्षेत्र में आध्यात्म से संबंधित भी अनेक कार्य किये जा सकते हैं। इस ओर ध्यान दिया जाय। इससे श्रद्धालुओं को श्री केदारनाथ के दर्शन के साथ ही यहां से जुड़ी धार्मिक व पारंपरिक महत्व के बारे में भी जानकारी मिलेगी। केदारनाथ के आस-पास जो गुफाएं बनाई जा रही हैं, उनका सही तरीके से डेवलेपमेंट किया जाए, जिससे इनका स्वरूप आकर्षित हो सके। पीएम ने कहा कि अभी केदारनाथ में निर्माण कार्य तेजी से किये जा सकते हैं। शीर्ष प्राथमिकता के कार्य चिन्हित कर पहले उन्हे पूर्ण कर लिया जाए।

पीएम ने दिया भरोसा

- केदारनाथ व बदरीनाथ में तमाम कार्यो के लिए स्टेट गवर्नमेंट की केंद्र करेगा मदद।

- बदरीनाथ धाम के लिए भी डेवलपमेंट प्लान बनाया जाए।

- अगले 100 साल तक की परिकल्पना के लिहाज से तैयार हो डेवलेपमेंट प्लान।

- पीएम ने केदारनाथ में यात्रा की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

सीएम ने पीएम से मांगे 200 करोड़

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पीएम ने रिक्वेस्ट की कि केदारनाथ में तमाम निर्माण कार्यो के लिए स्टेट गवर्नमेंट को करीब 200 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी। कहा, राज्य के लोगों के लिए सीमित संख्या में केदारनाथ व बदरीनाथ धाम के दर्शन के लिए परमिशन दी गई है। मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी के पालन करते हुए एक दिन में मैक्सीमम 800 लोग दर्शन कर पाएंगे। चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह ने केदारनाथ में चल रहे तमा निर्माण कायरें की डिटेल जानकारी दी।

काम पूरे होने का दावा

- केदारनाथ में आदिगुरू शंकराचार्य की समाधि के पुनर्निर्माण कार्य 31 दिसम्बर 2020 तक होगा पूरा।

-सरस्वती घाट का कार्य 30 जून तक हो जाएगा पूरा।

-भैरव मंदिर के रास्ते पर पुल का निर्माण कार्य हुआ पूरा।

-कार्य समय से पहले हुआ पूरा।

-तीर्थ पुरोहितों के रहने के लिए 5 ब्लॉकों में बनाए जा रहे हैं घर।

-2 ब्लाक बनाये जा चुके हैं, बाकी पर सितंबर तक होगा काम पूरा।

केदारनाथ में बनाई जा रही 3 गुफाएं

केदारनाथ में आध्यात्म की दृष्टि से 3 गुफाएं बनाई जा रही हैं। जिनका निर्माण कार्य सितंबर 2020 तक पूरा हो जाएगा। मंदाकिनी नदी पर बन रहे पुल का कार्य 31 मार्च 2021 तक पूर्ण किया जाएगा। कहा, केदारनाथ में ओपन म्यूजियम बनाने की योजना भी बनाई जा रही है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.