- बर्फबारी के बीच धामों के कपाट हुए बंद, उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ व उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत रहे मौजूद

RUDRAPRAYAG: भैया दूज के पावन पर्व पर केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। अब छह माह बाबा केदार के दर्शन शीतकालीन गद्दीस्थल ऊखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर और यमुना के दर्शन उत्तरकाशी जिले के खरसाली में किए जा सकेंगे। रविवार को गंगोत्री धाम के कपाट बंद कर दिए गए थे। सोमवार को गंगा की उत्सव डोली अपने शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा में विराजमान हो गई है। बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद कर दिए जाएंगे।

बर्फबारी के बीच कपाट हुए बंद

रविवार देर शाम से ही केदारनाथ में मौसम करवट बदलने लगा था। धाम में कपाट बंद करने की प्रक्रिया तड़के तीन बजे शुरू हुई। इसी दौरान भारी बर्फबारी शुरू हो गई, लेकिन श्रद्धालुओं का उत्साह में कोई कमी नहीं आई। बम-बम बोले के जयकारों से गुंजायमान केदारपुरी में मुख्य पुजारी शिवशंकर लिंग के नेतृत्व में वेदपाठियों ने बाबा केदार का महाभिषेक किया। ठीक साढ़े छह बजे उत्सव डोली को गर्भगृह से बाहर लाया गया और गर्भगृह के कपाट बंद किए गए। लगभग दो घंटे तक उत्सव डोली को मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ रखा गया। इसके बाद 8.30 बजे मंदिर के मुख्य कपाट बंद कर दिए गए। सेना की बैंड की धुन पर उत्सव डोली अपने पहले पड़ाव रामपुर के लिए रवाना हुई। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी उत्सव डोली के साथ कुछ दूर तक पैदल चले। इस अवसर पर धाम में करीब दो हजार श्रद्धालु उपस्थित थे। रामपुर में रात्रि विश्राम के बाद उत्सव डोली 17 नवंबर को गुप्तकाशी और 18 नवंबर ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ पहुंचेगी। दूसरी ओर यमुनोत्री धाम में भी सुबह से ही बर्फबारी जारी थी। इसी के बीच कपाट बंद करने की प्रक्रिया शुरू की गई। वैदिक मंत्रोच्चार के साथ दोपहर बाद 12.25 बजे कपाट बंद कर दिए गए। शनिदेव की अगुआई में यमुना की डोली शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली पहुंची। अब छह माह श्रद्धालु यमुना के दर्शन खरसाली में कर सकेंगे।

योगी ने की पूजा-अर्चना

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत केदारनाथ के कपाट बंद होने के अवसर पर उपस्थित रहे। योगी तड़के साढ़े तीन बजे मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की। इसके बाद वह कपाट बंद होने के अवसर पर होने वाली पूजाओं में शामिल हुए।

Posted By: Inextlive