DEHRADUN: चीफ सेक्रेटरी ओम प्रकाश ने मंगलवार को सचिवालय में कुम्भ मेला-2021 की तैयारियों को लेकर बैठक ली. सीएस ने कुम्भ मेले के कायरें को समय से पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर व आवश्यक सामग्

- क्वालिटी का रखा जाए ख्याल, कोरोना को देखते हुए सभी व्यवस्थाएं हों सुनिश्चित

>DEHRADUN: चीफ सेक्रेटरी ओम प्रकाश ने मंगलवार को सचिवालय में कुम्भ मेला-2021 की तैयारियों को लेकर बैठक ली। सीएस ने कुम्भ मेले के कायरें को समय से पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर व आवश्यक सामग्रियों की पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। निर्देश दिए कि हर की पैड़ी में कांगड़ा घाट का कार्य 15 नवम्बर तक पूरा कर लिया जाए।

अस्थाई पुलों का निर्माण 31 दिसंबर तक पूरा होगा

सीएस ने सीवरलाइन, पेयजल, विद्युत लाइन आदि के लिए सम्बन्धित विभागों से समन्वय बनाते हुए, पूर्व नियोजित तरीके से कार्य किए जाने के निर्देश दिए। कहा, आस्था पथ पर बाढ़ सुरक्षा कार्य को नदी में पानी का स्तर कम होते ही शुरू कर लिया जाए। कांवड़ पटरी में ब्लैकटॉपिंग का कार्य 15 नवम्बर तक पूरा करने के साथ ही पांच अस्थाई पुलों का निर्माण भी 31 दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने कुंभ के लिए बस स्टैंड के कार्य में तेजी लाने के साथ ही फॉरेस्ट क्लीयरेंस लेने को भी कहा।

- समय से पहले क्वालिटीयुक्त कार्य हों पूरे।

- लगातार की जाए मॉनिटरिंग।

- डाम कोठी के जीर्णोद्धार के कार्य भी समय से हो।

- कुम्भ मेला-2021 में विशेष व्यवस्थाएं सुनिश्चित हों।

- डॉक्टरों व अन्य स्टॉफ की तैनाती समय से हो।

- 500 बेड की व्यवस्था, पेशेंट केयर व टेस्टिंग की व्यवस्थाएं हों।

- कुंभ केलिए आवश्यक स्टाफ, मेला अधिकारी, उप मेला अधिकारी, सूचना अधिकारी, पुलिस फोर्स व होम गार्ड की तैनाती की प्रक्रिया जल्द हो पूरी।

- मेलाधिकारी ने दी सड़क, घाट, पार्किंग, शौचालय, सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट की जानकारी।

Posted By: Inextlive