DEHRADUN: हरिद्वार रोड पर डोईवाला फ्लाईओवर के पास स्थित लच्छीवाला नेचर पार्क अब नए लुक में नजर आएगा. पार्क के रि-डेवलपमेंट की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. बताया जा रहा ह

- सैटरडे को सीएम ग्राउंड एक्टिविटी को पहुंचे लच्छीवाला पार्क

- पार्क की कई एक्टिविटीज देश के अन्य पार्को से यूनिक नजर आएंगी

>DEHRADUN: हरिद्वार रोड पर डोईवाला फ्लाईओवर के पास स्थित लच्छीवाला नेचर पार्क अब नए लुक में नजर आएगा। पार्क के रि-डेवलपमेंट की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि ये पार्क प्रकृति से जुड़ा होने के साथ यहां पहुंचने वालों को 28 एक्टिविटीज से रूबरू करवाएगा। अब तक इस पार्क में सीमित संख्या में पर्यटकों की एक्टिविटीज देखने को मिलती थी। लेकिन इनमें खासा इजाफा होगा। सीएम विधानसभा में स्थित होने के कारण खुद सैटरडे को सीएम ने रि-डेवलपमेंट प्लान का ग्राउंड विजिट भी किया।

5 करोड़ की राशि का इंतजाम

सीएम ने कहा कि प्राकृतिक वातावरण व वाटर सोर्स से परिपूर्ण यह स्थल हर एज ग्रुप के लोगों को नेचर ब्यूटी की अनुभूति कराने में मददगार होगा। ब्यूटिफिकेशन के लिए 5 करोड़ रुपए की धनराशि का इंतजाम किया गया है। कहा गया है कि जल्द ये नेचर पार्क अपने भव्य स्वरूप में देश-दुनिया के टूरिस्ट को अट्रैक्ट करेगा। जिसके प्लान व प्रोजेक्टस को संबंधित वन विभाग फाइनल टच देने पर जुटा हुआ है। बताया कि ये पार्क स्पेशली बच्चों को प्रकृति के करीब लाने के लिए मददगार साबित होगा। बताया गया है कि पार्क के अंदर डेवलप की जाने वाली एक्टिविटीज के बारे में कंजरवेटर शिवालिक व डायरेक्टर दून जू पीके पात्रों ने डिटेल जानकारी दी। ये भी बताया गया कि ये पार्क जल्द ही नजर आने लगेगा।

ये एक्टिविटीज होंगी

- नेचर ट्रेल

- केनोपी वॉक

- मल्टीमीडिया फाउंटेन पार्क

- चिल्ड्रन जिम

- टाय ट्रेन

- म्यूजियम पार्क

- हर्बल

- एरोमेटिक गार्डन

::पार्क में वर्तमान एक्टिविटीज:::

- बटर फ्लाई पार्क

- हर्बल गार्डन

- नेचर वन।

- तुलसी गार्डन

- गंगा गार्डन

- एडवेंचर एक्टिविटीज।

- नेचर सोर्सयुक्त नहाने का पानी।

- साइकिलिंग ट्रैक।

- व्हीकल्स पार्किंग।

ग‌र्ल्स हॉस्टल व डिग्री कॉलेज भी पहुंचे सीएम

सीएम ने डोईवाला में निर्मित होने वाले तहसील भवन, डोईवाला डिग्री कॉलेज कैंपस में निर्मित किये जा रहे ग‌र्ल्स हास्टल का भी विजिट किया। उन्होंने निर्माण कार्यो में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए इन्हें पर्वतीय शैली में निर्मित किये जाने की बात कही। कहा, 4 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले तहसील भवन को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में भी डेवलप किया जाएगा।

- लच्छीवाला नेचर पार्क 10 हेक्टेअर में फैला।

- हर वर्ष सीजन में यहां पहुंचते हैं करीब 3 लाख टूरिस्ट।

- गत वर्ष सीजन में पौने दो करोड़ की कमाई हुई।

ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर ले रही सरकार

बताया गया है कि पार्क के रि-डेवलेपमेंट के लिए कुछ कार्यो के टेंडर जारी हो चुके हैं। जबकि कुछ के प्रोसेस में हैं। सीएम के विधानसभा क्षेत्र में स्थित पार्क को सरकार अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में ले रही है। विभाग ने इससे पहले दो साल में झाझरा में 43 लाख रुपए की लागत से सिटी फॉरेस्ट की शुरुआत करते हुए विजिटर्स के लिए खोल दिया है। जहां पर्यटकों की आवाजाही का खासा रिस्पांस मिल रहा है।

Posted By: Inextlive