- उत्तराखंड रोडवेज की अधिकांश लग्जरी बसें खस्ताहाल

- मोटा किराया देने के बाद भी नहीं मिल रही पैसेंजर्स को बेसिक फैसिलिटी

- मोबाइल चार्जिग फैसिलिटी के लिए भी रोज हंगामा कर रहे पैसेंजर्स

देहरादून।

उत्तराखंड रोडवेज की लग्जरी बसों की हालत नॉर्मल बसों से भी बदतर है। सड़क पर रफ्तार भरते वक्त बस की चरमराहट तो पैसेंजर्स को परेशान करती ही है, बस में फैसिलिटीज का भी टोटा है। मोटा किराया देकर लंबे रूट पर इन बसों से यात्रा करने वाले पैसेंजर तब ठगे से रह जाते हैं, जब इन बसों के हाल नॉर्मल बसों से भी बुरे होते हैं।

लग्जरी बसों का हाल

विंडो पर पर्दे नहीं, धूप से पैसेंजर हलकान

अधिकांश लग्जरी बसों की विंडोज पर पर्दे नहीं हैं। या तो वे फट गये हैं, या फिर बस संचालकों ने इन्हें हटा दिया है। लग्जरी बसों में विंडो का साइज नॉर्मल बसों से बड़ा होता है, एक विंडो दो सीट्स को कवर करती है। ऐसे में तेज धूप के कारण पैसेंजर्स को दिक्कत होती है। कई बार पैसेंजर इसकी कंप्लेन भी कर चुके हैं, लेकिन कोई ध्यान नही देता।

हेल्पर हटाए, बसों की सफाई बदहाल

रोडवेज द्वारा कांट्रेक्ट बेसिस पर लग्जरी बसों का संचालन किया जा रहा है। कांट्रेक्ट के दौरान हर बस की सफाई और नॉर्मल मेंटेनेंस के लिए हेल्पर रखे जाने की शर्त रखी गई थी। कुछ समय तक ये व्यवस्था बनी रही, लेकिन बाद में बसों से हेल्पर हटा दिए गए। ऐसे में अब बसों की रेगुलर सफाई नहीं हो रही, जिससे पैसेंजर्स को दिक्कत हो रही है।

मोबाइल चार्जर प्वाइंट भी नहीं

लग्जरी बसों में पैसेंजर्स के लिए मोबाइल चार्जिग फैसिलिटी भी मुहैया कराई जाती है। लेकिन, अधिकांश लग्जरी बसों में मोबाइल चार्जर सॉकिट टूटे हुए हैं या फिर काम ही नहीं करते। ड्राइवर-कंडक्टर से रोज पैसेंजर्स की इसे लेकर बहस होती है।

सीट कवर गायब

अधिकांश बसों में सीट कवर या तो फटे पुराने हैं, या फिर गायब हैं। कुछ सीट्स पर अगर कवर सलामत बचे भी हैं तो वे इतने गंदे हैं कि उनपर बैठने में पैसेंजर हिचकते हैं। लेकिन, टिकट लेने के बाद सफर करना मजबूरी हो जाती है।

सुविधा के साथ सुरक्षा भी नहीं

लग्जरी बसों में सुविधाएं तो बदहाल हैं ही, सुरक्षा के इंतजाम भी नहीं है। अधिकांश बसों में सीसीटीवी सर्विलांस खराब है। कई बसों के सीसीटीवी कैमरे खराब हैं, कुछ से कैमरे ही गायब हैं। ऐसे में पैसेंजर्स की सिक्योरिटी पर भी सवाल उठते हैं।

बाकी प्रदेश से ज्यादा किराया

उत्तराखंड रोडवेज व अन्य प्रदेशों की लग्जरी बसों के किराए में भी काफी अंतर है। उत्तराखंड रोडवेज की लग्जरी बस दून से दिल्ली तक 751 रुपये चार्ज करती है। जबकि यूपी रोडवेज की 725 रुपये व राजस्थान रोडवेज की लग्जरी बस का किराया 699 रुपए है।

----------------

लग्जरी बसों की कंडीशन नॉर्मल बसों से भी खराब है। मैं अक्सर लग्जरी बस से ही दून टू दिल्ली तक सफर करता हूं। कई बार शिकायत कर चुका हूं लेकिन रोडवेज मैनेजमेंट कोई एक्शन नहीं लेता।

- दीपांकर (पैंसेजर)

----

लग्जरी बसों में मोटा किराया देकर पैसेंजर आरामदायक सफर चाहता है। लेकिन, बसों की चरमराहट सुकून छीन लेती है। इतना ही नहीं बेसिक फैसिलिटी भी इन बसों में नहीं हैं।

पूनम सती (पैंसेजर)

लग्जरी बसों की बदहाली की शिकायत कई बार की गई है। रोडवेज के हर फोरम में कंप्लेन की गई, लेकिन बसों की हालत में सुधार नहीं किया गया। पैसेंजर्स की फैसिलिटी का ध्यान रखा जाना चाहिए।

- शोभित (पैंसेजर)

----

लग्जरी बसों के सीट कवर इतने गंदे होते हैं कि इनपर बैठने में भी हिचकिचाहट होती है। कई सीट्स के तो कवर ही फटे हुए हैं, कुछ सीटों पर हैं ही नहीं।

- अनुकृति (पैंसेजर)

लग्जरी बसें तो सिर्फ नाम की हैं, इनसे तो नॉर्मल बसें ही ठीक हैं। लग्जरी बसों में हर सीट के पास मोबाइल चार्जर प्वॉइंट तो दिया गया है, लेकिन ये काम ही नहीं करते।

- निखिल (पैसेंजर )

उत्तराखंड की लग्जरी बसों की स्थिति ज्यादा बदतर है, हिमाचल रोडवेज की बसें इससे बेहतर हैं। ऐसे में लोग दूसरे प्रदेश की बसों से सफर करना प्रेफर करते हैं, इससे उत्तराखंड रोडवेज को भी नुकसान होता है।

भावना (पैसेंजर)

बस भी मशीन ही है, चलते-चलते खराबी आ ही जाती है। कुछ बसें पुरानी हो गई हैं, उन्हें ठीक कराया जाएगा। हमारे पास जो भी कंप्लेन आती है, उस पर एक्शन लिया जाता है। फिर भी अगर कोई दिक्कत है तो उसका समाधान किया जाएगा।

- दीपक जैन, जीएम (संचालन) उत्तराखंड परिवहन निगम

Posted By: Inextlive