- फ्राइडे को सुबह 8 बजे से 12 बजे तक खुली रही किराने की दुकानें

- आढ़त बाजार, सहारनपुर चौक और मंडी में उमड़ी भीड़, सोशल डिस्टेंस की फिर उड़ी धज्जियां

देहरादून,

फ्राइडे को 4 घंटे के लिए किराना दुकानों को खोलने की छूट मिलते ही बाजारों में खरीदारों का सैलाब उमड़ पड़ा। आढ़त बाजार, मंडी, सहारनपुर चौक और हनुमान चौक बाजार खचाखच भरे दिखे। पब्लिक की भीड़ ने पुलिस के पसीने छुटा दिए। इधर व्यापारियों ने बाजारों में सोशल डिस्टेंस की उड़ रही धज्जियों के लिए सरकार के नियमों को ही गलत ठहराया है। व्यापारियों ने बाजार को खोलने की टाइमिंग बढ़ाने की मांग दोहराई है।

बाजार का समय बढ़ाएं

कोविड कफ्र्यू के दौरान सीमित दिनों में किराना की दुकानों को 8 से 12 बजे तक खोलने का निर्णय व्यापारियों के साथ ही पुलिस प्रशासन पर भी भारी पड़ रहा है। इस दौरान खरीदारी को निकलने वाले लोगों को कंट्रोल करना पुलिस के लिए बड़ा चैलेंज साबित हो रहा है। हनुमान चौक पहुंचने के लिए भले ही पुलिस ने बैरिकेडिंग कर क्राउड कंट्रोल की कोशिश की, लेकिन सहारनपुर चौक और आढ़त बाजार में इसका असर नहीं दिखा। राशन और घर का जरूरी सामान खरीदने को लोगों की भीड़ उमड़ रही है। जो कि कोरोना संक्त्रमण की चेन को ब्रेक करने में बैरियर का काम कर रही है। जनरल मचर्ेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक अग्रवाल ने कहा कि जब तक सरकार बाजार की टाइमिंग नहीं बढ़ाएगी तब तक बाजार में भीड़ को कंट्रोल करना मुश्किल होगा। विवेक अग्रवाल ने कहा कि सरकार से कई बार बाजार को रोज सुबह 8 बजे से 1 बजे तक या फिर अल्टरनेट डेज के हिसाब से खोलने की मांग कर रहे हैं।

55 वाहन सीज, 1716 के चालान

कोविड कफ्र्यू के दौरान फ्राइडे को किराने की दुकानें खुलीं तो ज्यादातर लोग खरीदारी के लिए बाजार पहुंचे। इस दौरान थाना स्तर पर पुलिस और घुड़सवार पुलिस ने काफी सख्ती भी दिखाई। पुलिस ने 55 वाहनों को सीज भी किया। इनमें 12 फोर व्हीलर और 43 टू व्हीलर शामिल हैं। जबकि 177 के कोर्ट चालान हुए। कोविड गाइडलाइन को फॉलो न करने पर पुलिस ने 1716 लोगों के चालान कर 2 लाख रुपए का जुर्माना भी वसूला। इसमें बिना मास्क के 71 और 1645 को सोशल डिस्टेंस का पालन न करने पर चालान किए गए।

फ्राइडे को पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई

कुल वाहन सीज । 55

फोर व्हीलर । 12

टू व्हीलर। 43

कोर्ट चालान। 177

बिना मास्क 71

सोशल डिस्टेंस 1645

जुर्माना वसूला 2 लाख रुपए

जब तक सरकार बाजार की टाइमिंग नहीं बढ़ाएगी तब तक बाजार में भीड़ को कंट्रोल करना मुश्किल होगा। राशन और किराना को प्रति दिन सुबह 8 बजे से 1 बजे तक या फिर अल्टरनेट डेज के हिसाब से खोलने की मांग कर रहे हैं। राशन और किराना की दुकानों हफ्ते में एक दिन खोलने से भीड़ कंट्रोल नहीं हो सकती है।

विवेक अग्रवाल, अध्यक्ष, जनरल मचर्ेंट एसोसिएशन

Posted By: Inextlive