- सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिलेगा सेंट्रल किचन से मिड डे मील - सुद्धोवाला डोईवाला में बनेगा मेगा किचन शिक्षा विभाग की तैयारियां पूरी

 

DEHRADUN: वर्ष 2018 सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए भी खास होने जा रहा है। दून के सभी स्कूलों में अब स्टूडेंट्स एक तरह का मिड डे मील का जायका लेंगे। इसके लिए दून में दो सेंट्रलाइज किचन तैयार किये जा रहे हैं। इस वर्ष ये किचन स्टूडेंट्स को मील सप्लाई करने लगेंगे।

 

सुद्धोवाला, डोईवाला में बनेंगे मेगा किचन

प्रशासन और सरकार की ओर से दून में मिड डे मील तैयार करने के लिए दो सेंट्रलाइज किचन के लिए जमीन तलाश ली गई है। एक मेगा किचन सुद्धोवाला जबकि दूसरा डोईवाला में तैयार किया जाएगा। इन दो प्वॉइंट्स से स्टूडेंट्स को तैयार मिड डे मील सप्लाई किया जाएगा। मिड डे मील को लेकर शिक्षा विभाग की ये सबसे महत्वपूर्ण योजना मानी जा रही है।

 

स्टूडेंट्स को मिलेगा क्वालिटी मील

सेंट्रलाइज किचन का जिम्मा सरकार द्वारा अक्षय पात्र फाउंडेशन को सौंपा गया है। क्ख् राज्यों में ये फाउंडेशन स्टूडेंट्स को मिड डे मील उपलब्ध करा रहा है। मिड डे मील की सेंट्रली व्यवस्था होने से इसकी क्वालिटी में सुधार होगा। मील तैयार होने के बाद इसकी बाकायदा क्वालिटी जांची जाएगी और फिर इसे स्कूलों के लिए सप्लाई किया जाएगा। दूसरी बात पूरे जिले के स्टूडेंट्स को एक जैसा खाना सर्व होगा।

 

- सुद्धोवाला और डोईवाला में बनेंगे मेगा किचन

- सुद्धोवाला किचन के लिए जमीन को मिली मंजूरी

- डोईवाला में जमीन के प्रस्ताव पर मुहर लगनी है बाकी

- सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगा एक जैसा खाना

- अक्षय पात्र फाउंडेशन को दिया गया है एमडीएम का काम

- दून में दो मेगा किचन इस साल तैयार होने की उम्मीद

 

 

शिक्षण पर रहेगा टीचर्स का फोकस

सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक के स्टूडेंट्स को सर्व शिक्षा अभियान के तहत मिड डे मील उपलब्ध कराया जाता है। मिड डे मील की जिम्मेदारी भी टीचर्स के ही पास होती है। ऐसे में शिक्षण कार्य प्रभावित होता था। अब टीचर्स की यह जिम्मेदारी हल्की होने जा रही है, जिससे स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा। टीचर्स पूरा समय पठन-पाठन के लिए निकाल पाएंगे।

 

फ‌र्स्ट फेज में 4 जिलों में योजना

एमडीएम की सेंट्रलाइज किचन स्कीम पूरे स्टेट में लागू की जाएगी। देहरादून, नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में अक्षय पात्र फाउंडेशन यह जिम्मेदारी संभालेगा, जबकि योजना के लिए हंस फाउंडेशन रकम मुहैया कराएगा।

 

 

जमीन का विकल्प शासन को दिया जा चुका है। जनवरी में इस पर काम शुरू होने की उम्मीद है। जिसके बाद मिड डे मील सेंट्रल किचन में ही तैयार किया जाएगा। जहां से इसे स्कूलों में सप्लाई किया जाएगा।

हेमलता भट्ट, डीओ बेसिक

 

सेंट्रल किचन बनने के बाद सभी बच्चों को एक जैसा खाना मिलेगा। यह सभी के लिए अच्छा निर्णय है। सुद्वोवाला और डोईवाला दोनों जगह इन इलाको के लिए अच्छा ऑप्शन्स है।

रमेश कुमार मंगू, समाजसेवी

Posted By: Inextlive