- गढ़ी कैंड, चीड़बाग में बनाया जा रहा है वार मेमोरियल

- जल्द ही नेवल शिप भी पहुंचेगा दून, दिसंबर तक इनॉग्रेशन

देहरादून।

गढ़ी कैंट स्थित चीड़बाग में बन रहे प्रदेश के पहले वार मेमोरियल में वायु सेना का मिग-21 विमान स्थापित होगा। वार मेमोरियल की एक दिशा में वायु सेना का मिग-21 फाइटर विमान होगा ताद दिलाएगा। इस साल दिसम्बर तक वार मेमोरियल का इनॉग्रेशन होगा।

जल्द होगा इनॉग्रेशन

संडे को चीड़ बाग स्थित वार मेमोरियल में वायु सेना का विमान मिग-21 पहुंच चुका है। विधिवत पूजा अर्चना के साथ विमान को वार मेमोरियल पर उतारा गया। देश के सैन्य इतिहास में देवभूमि के रणबांकुरों के शौर्य के असंख्य किस्से दर्ज हैं। उनके इस अदम्य साहस और बलिदान के प्रतीक वार मेमोरियल की नींव रखे चार साल से ज्यादा वक्त बीत चुका है, जल्द ही इसका उद्घाटन होना है।

कारगिल विजय की याद दिलाएगा फाइटर

कारगिर युद्ध में वायुसेना का मिग-21 फाइटर 18 हजार फीट की ऊंचाई पर लड़ा। वायुसेना के जांबाज पायलट ने इसकी परवाह न करते हुए पाकिस्तानी दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया। इस मिग-21 की कीमत 1000 करोड़ बताई जाती है। वार मेमोरियल पर स्थापित होने के बाद ये कारगिल युद्ध विजय की याद ताजा करेगा।

नेवी का शिप भी पहुंचेगा दून

नेवी का एक शिप भी वार मेमोरियल में रखा जाएगा। नेवल शिप का बेस तैयार हो रहा है, जो एंट्री गेट के बायीं ओर रखा जाएगा। इसके बाद रक्षा मंत्री व तीनों सेना के अध्यक्ष करेंगे वार मेमोरियल का इनॉग्रेशन करेंगे।

--------------

मिग-21 विमान वार मेमोरियल पहुंच गया है। मिग-21 के दून पहुंचने के साथ ही वार मेमोरियल के उद्घाटन का इंतजार भी लगभग अब खत्म हो जाएगा। बहुत जल्द इसका उद्घाटन किया जाएगा।

- तनु जैन, सीईओ गढ़ी कैंट बोर्ड

वार मेमोरियल शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए तैयार किया गया। इसमें तीनों सेनाओं की निशानियां रखी जानी हैं। इस वार मेमोरियल में दूसरे चरण में हिन्दुस्तानी शिप स्थापित किया जाएगा।

- तरुण विजय, अध्यक्ष उत्तराखंड युद्ध स्मारक शौर्य स्थल

Posted By: Inextlive