- एसजीआरआर कॉलेज में अब तक 700, डीबीएस में 968 स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

- रजिस्ट्रेशन कराने वालों में अधिकतर लोकल स्टूडेंट्स, फ‌र्स्ट डिवीजन वाले स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा

DEHRADUN: कोरोनाकाल का असर डिग्री कॉलेजों में चल रही ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में भी देखने को मिल रहा है। बाहरी राज्यों से दून में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स इस बार दून के कॉलेजों में इंट्रेस्ट नहीं दिखा रहे हैं। दून के प्रतिष्ठित कॉलेज एसजीआरआर डिग्री कॉलेज में 13 जुलाई से सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किए गए थे, लेकिन अब तक 700 स्टूडेंट्स ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है, जो कि ज्यादातर लोकल हैं। कॉलेज में 650 सीटें हैं।

700 में से 500 फ‌र्स्ट डिवीजन वाले

एसजीआरआर पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो। बीए बौड़ाई ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से दूसरे राज्यों से एडमिशन के लिए ट्राई करने वाले स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए उत्सुकता नहीं दिखा रहे हैं। सभी डिग्री कॉलेजों में 10 परसेंट सीटें दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व होती हैं। उन्होंने बताया कि इस बार मिशन एडमिशन में इसका असर देखने को नहीं मिल रहा है। प्रो। बीए बौड़ाई ने बताया कि अब तक 700 रजिस्ट्रेशन हुए हैं, उनमें 500 फ‌र्स्ट डिवीजन वाले स्टूडेंट्स हैं। ज्यादा कॉम्पिटीशन साइंस और आर्ट्स के सब्जेक्ट के लिए नजर आ रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार एडमिशन के लिए भी ज्यादा कॉम्पटीशन देखने को मिलेगा। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि जिस तरह का क्राउड पिछले सालों तक स्टूडेंट्स के बीच नजर आता था, वो अभी तक गायब है। पिछले साल तक एसजीआरआर कॉलेज में 3 हजार तक स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कराते थे, इस बार यह आंकड़ा कम नजर आ रहा है। एसजीआरआर कॉलेज में इस बार 90 परसेंट से ऊपर मा‌र्क्स वाले स्टूडेंट्स को सीधे मेरिट बनाकर एडमिशन के लिए बुलाया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को मेरिट का इंतजार नहीं करना होगा। प्रिंसिपल प्रो। बीए बौड़ाई ने बताया कि 90 परसेंट से ऊपर मा‌र्क्स वाले स्टूडेंट्स को मेरिट में जगह मिल जाती है, ऐसे में इन स्टूडेंट्स को राहत दी जाएगी।

5 दिनों में 968 स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

डीबीएस कॉलेज में 1 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ओपन हुआ था। बीते 5 दिनों में 968 स्टूडेंट्स ने अब तक रजिस्ट्रेशन करा लिया है। डीबीएस कॉलेज में 590 सीटों पर यूजी में एडमिशन होने हैं। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। वीसी पांडेय ने बताया कि सबसे ज्यादा आवेदन साइंस स्ट्रीम के लिए आ रहे हैं। आटर््स में शुरूआती दौर में कम ही आवेदन आए हैं।

एडमिशन की दौड़ जारी, बढ़ेगी रफ्तार

दून में डिग्री कॉलेजों में एडमिशन की दौड़ जारी है। मंगलवार से एमकेपी पीजी कॉलेज में यूजी व पीजी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। एमकेपी में सिर्फ ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स ही आवेदन कर सकती हैं। जो कि 31 अगस्त तक कॉलेज की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। एमकेपी कॉलेज में यूजी की 2410 सीटें हैं। पीजी में 360 सीटों पर एडमिशन होने हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी सभी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन ही आवेदन करने होंगे। 31 अगस्त के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, इसी के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे। डीबीएस पीजी कॉलेज में 15 अगस्त तक एडमिशन प्रक्रिया चलेगी। एसजीआरआर पीजी कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए 13 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। एसजीआरआर पीजी कॉलेज में 16 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। डीएवी पीजी कॉलेज में मंगलवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हुए हैं। कॉलेज में बीए, बीएससी और बीकॉम की 3815 सीटों पर एडमिशन होंगे। यहां कॉलेज में रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन 11 अगस्त तय की गई है।

Posted By: Inextlive