वन विभाग की टीम ने तीन दिन में चलाये 4 रेस्क्यू अभियान

देहरादून

पिछले तीन दिनों में वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने दो मॉनीटर लेजार्ड, एक कोबरा और एक कछुआ रेस्क्यू किया। इसके अलावा मॉनीटर लेजार्ड का शिकार कर रहे एक व्यक्ति को भी पकड़ा, जिसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाकर उसे जेल भिजवा दिया गया है।

दो मॉनीटर लेजार्ड बचाये

रेस्क्यू टीम के रवि जोशी ने बताया कि प्रेमनगर में एक घर में दो मॉनीटर लेजार्ड घुस गये थे। परिवार के लोगों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। टीम ने मौके पर पहुंचकर दोनों मॉनीटर लेजार्ड को सुरक्षित बचा लिया। इसके अलावा संपेरा बस्ती भानियावाला में मॉनीटर लेजार्ड का शिकार करने के मामले में सतीशनाथ नामक व्यक्ति को रंगे हाथ पकड़ लिया। उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया। उसे जेल भिजवा दिया गया है।

स्टोर में घुसा कछुआ

जीएमएस रोड पर एक दुर्लभ प्रजाति का कछुआ एक टाइल्स स्टोर में घुस गया। स्टोर मालिक ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। विभाग की टीम ने कछुए को रेस्क्यू करके उसे जू में भिजवा दिया है। इससे पहले भी दून में कछुए रेस्क्यू किये जाते रहे हैं। कई बार इन्हें तस्करों से भी बचाया जा चुका है।

कोबरा भी किया रेस्क्यू

बीती रात टीम ने प्रेमनगर क्षेत्र से एक कोबरा भी रेस्क्यू किया। कोबरा एक घर में घुसा हुआ था। परिवार ने देर रात घर में कोबरा देखा। इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। टीम ने देर रात मौके पर पहुंचकर कोबरा को रेस्क्यू करके जंगल में छोड़ दिया। इसके अलावा पिछले कुछ दिनों में टीम ने एक सीवेट कैट और एक घायल बंदर को भी रेस्क्यू किया। बंजारावाला में घर के किचन में घुसे सांप को भी टीम ने रेस्क्यू किया।

Posted By: Inextlive