DEHRADUN: केंद्र सरकार के संस्कृति विभाग के नेतृत्व में केदारनाथ धाम में बनाए जाने वाले म्यूजियम में उत्तराखंड की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. इसमें खासकर प्राचीन शिव मूर्तियों व चित्रों को शामिल किया जाएगा. बुधवार को सचिवालय में

- 5462 लाख रुपये की लागत से होंगे केदारनाथ धाम में विकास कार्य

>DEHRADUN: केंद्र सरकार के संस्कृति विभाग के नेतृत्व में केदारनाथ धाम में बनाए जाने वाले म्यूजियम में उत्तराखंड की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। इसमें खासकर प्राचीन शिव मूर्तियों व चित्रों को शामिल किया जाएगा। बुधवार को सचिवालय में हुई कैबिनेट बैठक में केदारनाथ धाम में होने वाले तमाम विकास कायरें के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। इसके तहत अस्पताल, गेस्ट हाउसेस, पुलिस स्टेशन व अन्य निर्माण कार्यो के लिए 8 भवनों को ध्वस्त किया जाएगा।

मास्टर प्लान पर होंगे निमर्ाण कार्य

वर्ष 2013 में आई आपदा से हुए नुकसान से उभरने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र सरकार के मार्गदर्शन में केदारनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत कई निर्माण कार्य किए जाने हैं। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि केदारनाथ धाम में प्राचीन मूर्तियों का ओपन म्यूजियम बनेगा। इसके लिए केंद्र सरकार के संस्कृति विभाग का पूरा सहयोग रहेगा। यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरस्वती व मंदाकिनी नदी के संगम का मॉडर्न तरीके से पुनर्निर्माण किया जाएगा। श्रद्धालुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, केदारनाथ में अस्पताल भी तैयार किया जाएगा। धाम के आसपास गेस्ट हाउस, पुलिस स्टेशन व कमांड एंड कंट्रोल सेंटर भी तैयार होगा। इसके लिए केदारनाथ में जीएमवीएन और प्रशासनिक भवन में आने वाले 8 भवनों का ध्वस्त किया जाएगा। मलबे के डिस्पोजल के लिए पीडब्ल्यूडी को कार्यदायी संस्था बनाया गया है। इसके लिए करीब 33.25 लाख रुपये की मंजूरी दी गई है।

- केदारनाथ में बने जीएमवीएन व प्रशासनिक भवन वर्तमान में चालू हालत में

- इसमें से 4 भवनों में कुल 20 रूम मौजूद हैं।

- भवनों के ध्वस्तीकरण में करीब 77.00 लाख रुपये की लागत आएगी।

- इनके स्थान पर अब करीब 5462 लाख रुपये की लागत से अन्य भवनों का निर्माण होगा।

Posted By: Inextlive