- नेशनल वोटर डे पर राजभवन में कार्यक्रम का हुआ आयोजन

- बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों, कार्मिकों और संस्थानों को मिला सम्मान

>DEHRADUN: नेशनल वोटर डे पर राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने नए युवा वोटर्स व लोकसभा चुनाव- 2019 में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों, कार्मिकों व संस्थानों को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अधिकारियों व स्कूली बच्चों को मताधिकार प्रयोग की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर राज्यपाल ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2019 से संबंधित कॉफी टेबल बुक व वर्ष 2020- कैलेण्डर का विमोचन भी किया गया।

निर्वाचन एजुकेशन बढ़ाने को युवाओं को जोड़ना होगा

अपने संबोधन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने कहा कि जागरूक मतदाता धर्म, जाति, सम्प्रदाय, भाषा व अन्य किसी प्रलोभन से मुक्त होकर अपने वोट का प्रयोग करते हैं। देश की उन्नति व विकास के लिए सभी स्तरों पर ईमानदार, कर्मठ, कुशल व स्वच्छ छवि के जनप्रतिनिधि चुने जाने आवश्यक है। इस कार्य की सफलता के लिए मजबूत चुनाव प्रणाली और जागरूक मतदाता दोनों का होना आवश्यक है। राज्यपाल ने खुशी जताई कि राज्य में शत-प्रतिशत वोटर्स को पहचान पत्र दिया जा चुका है। उन्होंने स्टेट में मेल वोटर्स के एवज में फिमेल वोटर्स की कम संख्या पर चिंता जताई। कहा, महिला वोटर्स को रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिये। कहा, निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक युवाओं व स्टूडेंट्स को इस कार्यक्रम से जोड़ना होगा।

लोकतंत्र के लिए हर वोटर महत्वपूर्ण

राज्यपाल ने दिव्यांगों को निर्वाचन साक्षरता से जोड़ने के लिए तमाम गैर सरकारी संगठनों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने अगले वर्ष मतदाता दिवस कार्यक्रम को और बड़े स्तर पर आयोजित करने की अपेक्षा भी की। इस दौरान राज्य निर्वाचन आयुक्त चन्द्रशेखर भट्ट ने कहा कि देश का हर वोटर मजबूत लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। देश के प्रत्येक मतदाता को समय-समय पर मतदाता सूची को अपडेट करने में अपना पूर्ण सहयोग देना चाहिये। वहीं चीफ इलेक्शन ऑफिसर सौजन्या ने कहा कि 10वें नेशनल वोटर डे की थीम निर्वाचन आयोग द्वारा सशक्त लोकतंत्र के लिए निर्वाचन साक्षरता निर्धारित की गई है। केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचकों को निर्वाचक नामावली में दर्ज अपने नाम की पुष्टि, छूटे मतदाताओं के निर्वाचक नामावली में रजिस्ट्रेशन, एक से अधिक बार रजिस्टर्ड वोटर्स, डुप्लीकेट एंट्री को हटाने व गलतियों के सुधार के लिए नेशनल लेवल पर मिशन मोड में माह सितम्बर-नवम्बर 2019 तक मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का संचालन किया गया। लोकसभा चुनाव 2019 में दिव्यांग वोटर्स को सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। जिसके फलस्वरूप 43374 रजिस्टर्ड दिव्यांग मतदाताओं के सापेक्ष 22889 यानि 50 परसेंट दिव्यांग मतदाता लोकतंत्र के महोत्सव लोकसभा निर्वाचन 2019 में अपने वोट का प्रयोग किया।

इनको मिला सम्मान

- अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, एसएस मुरुगेशन

- डीएम चम्पावत, रणवीर सिंह चौहान

- डीएम नैनीताल, विनोद कुमार सुमन

- डीएम टिहरी, सोनिका

- अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव

- उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी, झरना कमठान

- संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, प्रताप शाह

- उप मुख्य निर्वाचन अधिकारीए जितेन्द्र कुमार

- उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी, शालिनी नेगी

- वित्त नियंत्रक निर्वाचन, जेसी जोशी

- अपर वित्त सचिव, पीसी खरे

- वित्त नियंत्रक, मनमोहन मैनाली

- वरिष्ठ तकनीकि निदेशक, एके दधीचि

- वरिष्ठ तकनीकि निदेशक, एके आर्य

- तकनीकी निदेशक, मनीष जुगरान

- स्टेट नोडल आफिसर स्वीप, मो। असलम

- डिप्टी डायरेक्टर , चित्रा

- स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर, सुशील मोहन डोबाल

- सहायक निदेशक सूचना, रवि बिजारनिया

- सीनियर साफ्टवेयर डेवलपर, विक्की नेगी

- एएसआई पीएचक्यू, सुरेश स्नेही

- चेयरमैन तुलाज इंस्टीट्यूट, सुनील कुमार जैन

- पिंसिपल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ लर्निंग, डा। पुनीत बसूर

- चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर लतिका रॉय फाउंडेशन, सुमीता नन्दा

- स्टेशन हेड रेड एफएम, आरजे काव्य

- राजीव सिंह

Posted By: Inextlive