- नगर निगम की पांच टीमों ने अलग-अगल जोन में किया लोगों को अवेयर

- सिर्फ 9 लोगों का किया गया चालान, पॉलीथिन के खतरे बताये

देहरादून

राज्य सरकार से मिले दिशा-निर्देश के बाद नगर निगम ने सिंगल यूज पॉलीथिन के खिलाफ मंडे का अभियान शुरू कर दिया है। हालांकि पहले दिन निगम ने हाथ हल्का रखा और चालान काटने के बजाय लोगों को पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने और पॉलीथिन से होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया। निगम के अधिकारियों के अनुसार उनका प्रयास है कि लोग खतरे को समझकर खुद अवेयर हों। हालांकि आने वाले दिनों में चालान की प्रक्रिया तेज करने के साथ ही छापामारी अभियान भी चलाया जाएगा।

पहले दिन 9 लोगों के चालान

नगर निगम ने पहले दिन मुख्य बाजारों और सब्जी मंडियों का दौरा कर लोगों का पॉलीथिन इस्तेमाल न करने के लिए अवेयर किया। निगम ने 5 अलग-अलग जोन के लिए पांच टीमों का गठन किया था। इन टीमों ने मिड सिटी, राजपुर, रायपुर, हर्रावाला और मोथरावाला क्षेत्र में अभियान चलाया। पहले दिन पॉलीथिन इस्तेमाल करने पर 9 लोगों का चालान किया गया।

50 किलो पॉलीथिन जमा की

नगर निगम के असिस्टेंट कमिश्नर के नेतृत्व में चलाये गये इस अभियान में विभिन्न क्षेत्रों में दुकानदारों ने अपनी इच्छा से करीब 50 किलो पॉलीथिन अपनी इच्छा से जमा करवाई। असिस्टेंट कमिश्नर संजय कुमार ने बताया कि दुकानदारों से पॉलीथिन इस्तेमाल न करवाने के लिए कहा जा रहा है। उनके पास फिलहाल जो पॉलीथिन बैग मौजूद हैं उन्हें उनकी इच्छा से जमा करवाया जा रहा है।

कपड़े बैग इस्तेमाल करने को कहा

अभियान के दौरान पॉलीथिन कैरीबैग में सब्जियां और दूसरा सामान ले जा रहे ज्यादातर लोगों को भी नगर निगम की टीमों ने आगाह किया कि वे आइंदा पॉलीथिन का कैरी बैग इस्तेमाल न करें और घर से निकलते समय कपड़े का थैला साथ में लेकर चलें। अधिकारियों के अनुसार ज्यादातर लोग खुद मान रहे हैं कि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

आगे छापेमारी भी

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार फिलहाल लोगों को समझाकर पॉलीथिन इस्तेमाल न करने के बारे में आगाह किया जा रहा है। लेकिन, आने वाले दिनों में सप्लायरों और थोक विक्रेताओं के गोदामों में छापेमारी भी की जाएगी। अधिकारियों का उम्मीद है कि इस अभियान को देखते हुए सप्लायर और थोक विक्रेता पॉलीथिन सप्लाई बंद कर देंगे।

कहां से आ रहा पॉलीथिन

राज्य सरकार की ओर से करीब एक हफ्ते पहले पॉलीथिन पूरी तरह बैन करने की अधिसूचना जारी कर दी गई थी। इसके बावजूद सिटी में खुदरा दुकानदारों और सब्जी विक्रेताओं के पास मंडे को भी भरपूर संख्या में पॉलीथिन कैरी बैग देखे गये। निगम के कर्मचारियों के पास जमा किये गये करीब 50 किलो पॉलीथिन बैग भी साबित कर रहे हैं कि राज्य सरकार की अधिसूचना के बाद में सिटी में पॉलीथिन कैरीबैग की सप्लाई बंद नहीं हुई है।

-------

पॉलीथिन के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया है। पांच टीमें शहर के अलग-अगल हिस्सों में अभियान चला रही हैं। फिलहाल चालान करने के बजाय लोगों को अवेयर किया जा रहा है। आने वाले दिनों में अभियान और तेज किया जाएगा।

डॉ। कैलाश जोशी, चीफ हेल्थ ऑफिसर, नगर निगम, देहरादून

Posted By: Inextlive