- एक साथ सभी कार्डधारक पहुंच जाते हैं राशन लेने

- राशन डीलरों की ओर से नहीं की जा रही व्यवस्था

देहरादून

कोरोनाकाल में राशनकार्ड धारकों को मिलने वाले राशन में बढ़ोत्तरी की गई है। सभी सरकारी राशन की दुकानों पर निर्धारित डेट पर राशन वितरण के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है। लेकिन, इन दुकानों पर फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं हो पा रहा है। राशन डीलर्स की ओर से डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है।

एक साथ आते हैं लोग

राशन की दुकानों पर राशन वितरण की डेट निर्धारित की गई है। निर्धारित डेट पर लगभग सभी कार्डधारक दुकान पर पहुंच जाते हैं। राशन की किसी भी दुकान पर फिजिकल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इन दुकानों पर राशन वितरण के दौरान धक्का-मुक्की होती देखी जा सकती है। सामान्य दुकानों के बाहर कस्टमर्स के लिए बनाये गये सर्कल भी सरकारी राशन की दुकानों पर नजर नहीं आ रहे हैं।

बिना डिस्टेंस लगती हैं लाइन

राशन वितरण के दुकानों के बाहर लंबी लाइनें लग जाती हैं, लेकिन सर्कल आदि की कोई व्यवस्था न किये जाने से इन लाइनों में फिजिकल डिस्टेंसिंग पूरी तरह से नदारद रहती है। सरकारी दुकानें आमतौर पर सुबह और शाम को थोड़ी-थोड़ी देर के लिए खोली जाती हैं, ऐसे में दुकानों पर एक साथ बड़ी संख्या में कार्डधारक पहुंच जाते हैं।

कुछ दुकानें मिली बंद

सरकारी राशन की दुकानों पर इन दिनों राशन वितरित हो रही है। इसके बावजूद अजबपुर खुर्द की ये दुकान दिन में बंद मिली। दरअसल राशन डीलर दिन में कुछ देर के लिए ही दुकानें खोलते हैं, ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है कि दुकान खुलते ही एक साथ बड़ी संख्या में लोग पहुंच जाते हैं और फिजिकल डिस्टेंसिंग मेंटेंन नहीं हो पाती। राशन वितरण के दिनों में यदि पूरे दिन दुकानें खुली रखी जाएं तो स्थिति में सुधार हो सकता है।

Posted By: Inextlive