-आज होगी नामांकन पत्रों की जांच, आठ मार्च को होगा चुनाव

देहरादून, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड (सीएयू) को अपना नया सचिव आठ मार्च को मिल जाएगा। इसके लिए थर्सडे से नामांकन पत्र भरे गए। छह उम्मीदवारों ने नामांकन भरे। अब फ्राइडे को नामांकन पत्रों की जांच होगी और शाम तक सचिव पद के लिए मैदान में उतरे उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इधर, थर्सडे को सुभाष रोड के एसबीआई रोड स्थित सीएयू के ऑफिस में खासी हलचल रही। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस भी मुस्तैद रही।

महिम के इस्तीफ से खाली हुआ था सचिव पद

पिछले वर्ष उत्तराखंड को बीसीसीआई से मान्यता मिली। लेकिन कुछ माह बाद क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा को बीसीसीआई में उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मिली। जिसके बाद महिम वर्मा ने सीएयू के पद से इस्तीफा दे दिया और सचिव का पद खाली हो गया। सचिव पद खाली होने के करीब तीन माह बाद अपेक्स काउंसिल की बैठक में सीएयू के सचिव पर चुनाव कराए जाने का फैसला लिया गया। इसी क्रम में बीती 22 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद थर्सडे को 6 संभावित उम्मीदवारों ने अपना नामांकन भरा। अक्सर सुनसान दिखाई देने वाले सीएयू के ऑफिस में सुबह से ही भीड़ जुटनी शुरु हो गई थी। एक के बाद एक-एक करके संभावित उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कराया।

सबसे पहले संजय गुसाई ने किया नामांकन

नामांकन कराने के लिए सबसे पहले संजय गुसाई सीएयू पहुंचे। उन्होंने पौने बारह बजे अपना नामांकन कराया। इसके बाद 1.10 मिनट पर महिम वर्मा अपने समर्थकों के साथ नामांकन कराने पहुंचे। जबकि सीएयू के पूर्व अध्यक्ष व पूर्व कैबिनेट मंत्री के बेटे सिद्धार्थ बिष्ट ने पौने दो बजे नामांकन किया। इसी दौरान 1.48 मिनट पर राजीव जिंदल, 1.50 मिनट पर कुमार थापा व आखिर में 1.59 मिनट पर दीपक मेहरा ने अपना नामांकन किया। बीसीसीआई के उपाध्यक्ष व पूर्व सचिव महिम वर्मा के नामांकन के दौरान सीएयू के संरक्षक पीसी वर्मा, एके मेंगवाल, नीनू सहगल, विजय प्रताप मल्ल आदि शामिल रहे। राज्य निर्वाचन आयोग के पूर्व कमिश्नर व सीएयू सचिव पद के मुख्य चुनाव अधिकारी सुब‌र्द्धन ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक जारी रही। जिसमें कुल 6 संभावित उम्मीदवारों ने अपना नामांकन किया है। बताया 28 का नामांकन पत्रों की जांच व 29 फरवरी का नाम वापसी के साथ ही आखिरी सूची जारी कर दी जाएगी।

ये हैं 6 उम्मीदवार

संजय गुसांई।

महिम वर्मा।

सिद्धार्थ बिष्ट।

राजीव जिंदल।

कुमार थापा।

दीपक मेहरा।

ये है चुनाव शिड्यूल

-22 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी।

-24 फरवरी को मतदाता सूची पर आपत्ति।

-25 फरवरी को आपत्तियों पर सुनवाई।

-26 फरवरी को फाइनल वोटर लिस्ट जारी।

-27 फरवरी को नामांकन प्रक्रिया।

-28 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच।

-28 फरवरी को फाइनल उम्मीदवारों की सूची जारी।

-29 फरवरी को होगी उम्मीदवारों की नाम वापसी।

-29 फरवरी को ही कंडीडेट्स की फाइनल लिस्ट जारी।

-8 मार्च को इलेक्शन व रिजल्ट घोषित।

बॉक्स

महिम ने सबको चौंका दिया

बीसीसीआई के उपाध्यक्ष जब नामांकन भरने पहुंचे तो सब चौंक गए। दरअसल, बीसीसीआई से सीएयू को मान्यता मिलने के बाद महिम वर्मा सीएयू के सचिव पद पर निर्विरोध चुने गए थे। उसके कुछ दिनों बाद 23 अक्टूबर 2019 में उन्हें बीसीसीआई के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली। वे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली की टीम में हैं। लेकिन बीसीसीआई के उपाध्यक्ष रहते अचानक फिर से सीएयू के रिक्त पद पर नामांकन करना किसी की गले नहीं उतर रहा है। सूत्रों के अनुसार महिम वर्मा आईपीएल के फॉर्मर चेयरमैन राजीव शुक्ला के बेहद करीबी माने जाते हैं। माना जा रहा है कि राजीव शुक्ला बीसीसीआई में एंट्री चाह रहे हैं। ऐसे में महिम वर्मा उनके लिए बीसीसीआई के उपाध्यक्ष पद छोड़ने व सीएयू में सचिव पद दुबारा आना चाह रहे हैं।

Posted By: Inextlive