प्याज के बढ़े दामों को तोड़ने के लिए विदेशी प्याज का सहारा

-तीन शहर, चार कंट्रीज के प्याज से कंज्यूमर कंफ्यूज्ड

-285 क्विंटल इजिप्ट के प्याज की पहली खेप पहुंची दून

देहरादून, पिछले करीब चार माह से तमाम सरकारी कोशिशों के बावजूद प्याज के रेट्स में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। कई शहरों व कंट्रीज के प्याज की दून में एंट्री हो चुकी हैं और दून में एक तरह से प्याज व‌र्ल्ड बन गया है। इसके बावजूद प्याज के दाम अनकंट्रोल हैं। स्थिति ये है कि अब आम लोग प्याज की क्वालिटी, रेट्स व टेस्ट को लेकर कंफ्यूज्ड हो रहे हैं। फिलहाल, अब सरकार की ओर से नई कोशिश की गई है कि विदेशी प्याज को मंडियों तक पहुंचाया जाए। इसके बाद छोटी-बड़ी मंडियों में मौजूदा प्याज के दामों को क्रेक किया जा सके। इसी के तहत ट्यूजडे को इजिप्ट के प्याज की 285 क्विंटल की खेप दून निरंजनपुर मंडी पहुंची।

120 रुपए तक पहुंचे दाम

दून में तो प्याज के रेट्स 120 रुपए प्रति केजी तक पहुंच गए हैं। मंडी समिति की ओर से ओपन काउंटर खोले गए, लेकिन ज्यादा दिन तक नहीं चल पाए। व्यापारियों ने घाटा होने की बात कहकर हाथ खड़े कर दिए। आपदा के कारण नासिक में प्याज की फसल के नुकसान पहुंचने के कारण अलवर और इंदौर से प्याज मंगाया गया। लेकिन, डिमांड के एंगेस्ट सप्लाई नहीं हो पाई। व्यापारियों की ओर से अफगानिस्तान, टर्की तक का प्याज मंगवाया गया, लेकिन इसका टेस्ट दूनाइट्स को पसंद नहीं आया। मजबूर होकर व्यापारियों को इनकी खपत रेस्टारेंट व होटलों तक ग्रेवी के यूज के लिए करनी पड़ी।

इन कंट्रीज का आ चुका प्याज

-अफगानिस्तान।

-टर्की।

-इजिप्ट

इन शहरों से भी मंगाया गया

-नासिक

-इंदौर।

-अलवर।

कई शहर, कई कंट्रीज का प्याज

कुल मिलाकर गत बीते चार माह के दौरान नासिक, अलवर, इंदौर शहरों के अलावा तीन देशों के प्याज दूनवासी टेस्ट कर चुके हैं। लेकिन रेट्स में 10-20 रुपए तक का ही फर्क देखने को मिला। हालांकि मंडियों में नासिक की नई फसल के प्याज की आवक हल्के तौर पर शुरू हो चुकी हैं। लेकिन, इस बीच प्याज के रेट्स के प्रेशर के बीच केंद्र सरकार ने करीब 42 हजार मिट्रिक टन विदेश से प्याज की डिमांड की है। उत्तराखंड के खाते में 10 हजार क्विंटल प्याज आया। बताया गया कि नासिक के नए प्याज व टर्की और अफगानिस्तान के प्याज के टेस्ट को नापसंद करने के बाद अब उत्तराखंड की मंडियों में 12 ट्रक इजिप्ट का प्याज पहुंचाया जा रहा है। दून में ट्यूजडे को 285 क्विंटल प्याज पहुंच चुका है। सरकारी राशन की दुकानों के जरिए 70 रुपए प्रति केजी के हिसाब से इस प्याज को बेचने की बात कही गई। लेकिन मंडी अधिकारी मानते हैं कि इजिप्ट के प्याज की आवक के बाद मंडियों में मौजूद प्याज के रेट्स क्रेक होंगे। इसका लाभ आम कस्टमर्स को मिलेगा।

रेट रुपये पर केजी

अलवर--90 से 110

नासिक--100 से 120

इंदौर--90 से 100

अफगानिस्तान--80 से 90

टर्की--85 से 90

इजिप्ट--70-80

----------

पिछले कई महीने से प्याज के दाम आम लोगों की पहुंच से दूर हैं। ऊपर से कई शहरों व कई कंट्रीज के प्याज को सस्ते दामों पर उपलब्ध कराने की बात की जा रही है। जिससे आम लोग कंफ्यूज्ड हैं।

-कमला मिश्रा, राजपुर।

प्याज के रेट्स में उतार-चढ़ाव को देखते हुए आम लोगों ने प्याज खाना ही छोड़ दिया है। ऐसे देशी-विदेशी प्याज मंगाने का कोई मतलब नहीं है। सरकार के दावे महज दिखावा हैं।

-सविता रमोला, रायपुर।

दामों में आए उछाल के कारण कई महीनों से आम लोगों के किचन से प्याज दूर ही हो गया है। लेकिन अब प्याज सस्ता आए या न आए। नई फसल के बाद ही प्याज के स्वाद का इंतजार है।

-रजनी सजवाण, क्लेमनटाउन।

ट्यूजडे को दून में 285 क्विंटल इजिप्ट के प्याज की खेप पहुंची। अभी और आनी है। ये प्याज नासिक के प्याज से स्वाद व रंग में मैच कर रहा है। उम्मीद की जा रही कि अब मौजूद रेट्स भी इस खेप से कम होंगे।

-विजय थपलियाल

मंडी सचिव

Posted By: Inextlive