- स्कूलों में गेट से लेकर क्लास रूम तक बदला नजर आएगा कैंपस

- थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजर, मास्क की व्यवस्था और कोविड डेस्क तैयार

देहरादून,

नवंबर में जब स्कूल खुलेंगे तो स्टूडेंट्स को बहुत कुछ बदला हुआ नजर आएगा। गेट पर एंट्री करते ही स्टूडेंट्स को टेंप्रेचर, मास्क चेक करने के साथ ही और सेनेटाइजेशन दिया जाएगा। स्कूलों में प्रबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी है। स्कूल खुलने पर सबसे बड़ी परीक्षा स्कूल प्रबंधन की ही होगी। स्कूलों में सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेसिंग को फॉलो करवाने के लिए प्रबंधन की ओर से तैयारियां शुरू हो गई है। ये बात अलग है कि अभी स्कूल खोलने को लेकर दून के निजी स्कूल डेट तय नहीं कर पा रहे हैं। सरकार की एसओपी को लेकर अभी भी निजी स्कूलों में मतभेद जारी है।

गोले भी तैयार

सरकार की ओर से नवंबर में स्कूल खोलने की परमिशन मिल गई है। पहले राउंड में सिर्फ बोर्ड के स्टूडेंट्स ही स्कूल में क्लास ले सकेंगे। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए स्कूल प्रबंधन अपनी ओर से सभी एहतियात बरतने को लेकर तैयार नजर आ रहे हैं। गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग से लेकर सेनेटाइज करने की सुविधा दी जा रही है। अधिकतर स्कूलों ने गोले बनाकर भी स्टूडेंट्स के क्लास तक पहुंचने के लिए व्यवस्था की गई है। स्कूलों में कोविड डेस्क बनाई गई है जो बच्चों को कोरोना संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए तैयार रहेंगे। इस डेस्क में बच्चों के लिए मास्क की व्यवस्था भी की गई है। साथ ही बच्चों के सभी डिटेल और जरुरी जानकारी भी डेस्क पर उपलब्ध रहेगी।

क्लास में 12 से 20 बच्चों के लिए सीटिंग अरेंजमेंट

स्कूलों में क्लास रूम में सीटिंग अरेंजमेंट को लेकर भी पूरा प्लान तैयार किया जा रहा है। स्कूलों में कोशिश की जा रही है कि मेक्सिमम क्लास हॉल में ही रखी जाए। इसके अलावा क्लास रूम में बेंच और सीट को सेनेटाइज किया जा रहा है। जो कि आने वाले दिनों तक चलता रहेगा। हर क्लास रूम में सोशल डिस्टेसिंग को फॉलो करते हुए सीटिंग अरेंजमेंट किया जा रहा है।

---------------------

इस तरह तैयार हैं स्कूल

गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था

हर आने जाने वाले को सेनेटाइजर करवाया जा रहा।

गेट से लेकर क्लास रूम तक बनाए गए हैं गोले

क्लास रूम में 2 गज की दूरी पर लगाई जा रही सीट

कैंपस में हर कोने को सेनेटाइज किया जा रहा है।

हर सीट, हर बेंच को भी प्रोपर सेनेटाइज किया जा रहा है।

कोविड डेस्क तैयार, मास्क भी रहेंगे उपलब्ध

-------------------------

गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। क्लास रूम में सोशल डिस्टेसिंग के साथ सीटिंग प्लान किया गया है। कोविड 19 की सभी गाइडलाइन को फॉलो किया जाएगा।

दिनेश बर्तवाल, प्रिंसिपल, दून इंटरनेशनल स्कूल

----------------------

गवर्नमेंट की एसओपी का पालन किया जाएगा। गेट से लेकर क्लास रूम तक स्टूडेंट्स की सेफ्टी का पूरा ध्यान रहेगा। गेट पर टेंप्रेचर और हैंड सेनेटाइज किया जाएगा। गेट से क्लास रूम तक जाने के लिए गोले बनाए गए हैं। क्लास रूम में 12 बच्चे ही बैठेंगे, जिनके बीच की दूरी 2 गज ही होगी।

वैशाली सिंह, प्रिंसिपल, साई ग्रेस एकेडमी

Posted By: Inextlive