- कंपनी के लगातार आर्डर कर रहे हॉस्पिटल संचालक

- कोरोना पेशेंट को ऑक्सीजन की जरुरत होने पर बढ़ी डिमांड

देहरादून,

कोरोना के पेशेंट बढ़ने के साथ हॉस्पिटल में आईसीयू बेड भी फुल होने लगे हैं। ऑक्सीजन की डिमांड लगातार बढ़ रही है, लेकिन सप्लाई पूरी नहीं मिल पा रही है। दून में जितनी भी ऑक्सीजन की प्रोडक्शन करने वाली कंपनियां हैं, सभी मिलकर भी डिमांड पूरी नहीं कर पा रही हैं।

पहले ही सर्तक हो गया था विभाग

दून में लगातार कोरोना पेशेंट्स की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट ने पहले ही अन्य राज्यों को ऑक्सीजन के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी थी। लेकिन इसके बाद भी लगातार कोरोना संक्रमित पेंशेट की संख्या बढ़ रही है। ऑक्सीजन के स्टॉक को भी मेंटेन किया जा रहा है। इसके लिए कंपनियों को ऑक्सीजन का प्रोडक्शन बढ़ाने की बात कही गई है। इसमें 4 बड़ी और 10 छोटी कंपनियों को प्रोडक्शन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रोडक्शन व डिमांड प्रति टन

प्रोडक्शन डिमांड

भारत ऑक्सीजन - 466 - 510

एयर लिक्विड इंडिया - 200 - 200

लिम्डे इंडिया लिमिटेड 150 - 180

यूनिवर्सल गैस - 958 - 958

इन हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन सप्लाई

एम्स हॉस्पिटल ऋषिकेश

सिनर्जी हॉस्पिटल

मैक्स हॉस्पिटल

कैलाश हॉस्पिटल

वैश्य नर्सिंग होम

सीएमआई हॉस्पिटल

नेगी नर्सिग होम

भारत हार्ट सेंटर

कनिष्क हॉस्पिटल

होली फैमिली सर्जिकल हॉस्पिटल

वेलमेट हॉस्पिटल

लाइफलाइन हॉस्पिटल

एस के मेमोरियल हॉस्पिटल

दून हॉस्पिटल का अपना ऑक्सीजन प्लांट

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की खपत कई गुना बढ़ गई है। मार्च माह तक केवल 1000 किलोग्राम ऑक्सीजन की रोजाना की खपत होती थी। जो बीते कई दिनों से 3500 किलोग्राम तक पहुंच गई है। हालांकि यहां ऑक्सीजन के लिए इनका अपना प्लांट है, जहां से रोजाना की खपत चार गुना बढ़ गई हैं।

एक माह का कोटा हफ्तेभर में खत्म

एम्स हॉस्पिटल ऋषिकेश में लिम्डें कंपनी की ओर से हर माह 3 टैंकर ऑक्सीजन की सप्लाई होती है। जबकि अब जब कोरोना के मामले बढ़े तो इन दिनों ऑक्सीजन के 3 टैंकर की सप्लाई एक हफ्ते में ही खत्म हो रहे है। हालांकि ऑक्सजीन सप्लाई करने वाली कंपनी ने आश्वस्त किया है कि वह सप्लाई पूरा करने की कोशिश करेंगे।

---------------

इन दिनों पेंशेट की संख्या बढ़ गई है। ऐसे में ऑक्सीजन की डिमांड भी बढ़ी है। सप्लाई भी पहले से चार गुना ज्यादा आ रही है। कोरोना के अधिकतर पेशेंट्स को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।

- डॉ। अनुराग अग्रवाल, पल्मोनोलॉजिस्ट दून हॉस्पिटल

लगातार ऑक्सीजन की डिमांड बढ़ रही है। फिलहाल अभी सप्लाई जारी रहेगी। लेकिन कंपनी ने यह भी बताया कि भविष्य में कंजप्शन बढ़ने पर हॉस्पिटल में सप्लाई कम की जा सकती है।

- हेमू भट्ट, पीआरओ, एम्स हॉस्पिटल ऋषिकेश

हम सभी हॉस्पिटल को सप्लाई पूरी नहीं दे पा रहे हैं। कोरोना पेंशेट बढ़ने से बीते दो हफ्ते में डिमांड भी कई गुना बढ़ गई है। ऐसे में सप्लाई करें भी तो करें कैसे। सोमवार को एक ही दिन में 300 सिलेंडर हॉस्पिटल में सप्लाई की गई हैं

- तुषार बंसल, मैनेजर, भारत गैस

हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले अधिक पेशेंट को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। ऐसे में इन पेशेंट को ऑक्सीजन चढ़ाया जाता है। डिमांड लगातार भेजी जा रही है। लेकिन डिमांड के अनुरूप सप्लाई पूरी समय पर नहीं पहुंच रही है। :- डॉ। पवन शर्मा, निदेशक कैलाश हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive