- पेयजल योजना पूरी होने तक करना होगा इंतजार

- मेंहूवाला क्लस्टर योजना के तहत बिछाई जा रही नई लाइन

देहरादून,

बड़ोवाला व उसके आस-पास के इलाकों के लोगों को सिंचाई वाला दूषित पानी पीना पड़ रहा है, जिससे क्षेत्र में अधिकतर लोगों को जल जनित बीमारियों से जूझना पड़ रहा है। बीते एक माह से लोगों की यह शिकायत लगातार जारी है। जल निगम के अधिकारियों का दावा है कि मेंहूवाला क्लस्टर योजना के तहत पाइपलाइन बिछाई जा रही है। लेकिन पंप न आने के कारण ट्यूबवैल शुरू नहीं हो पा रहे और पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में जल निगम सिंचाई विभाग के ट्यूबवेल से इलाके में पानी की सप्लाई कर रहा है।

यह एरिया हैं शामिल

आरकेडिया

ठाकुरपुर

अंबीवाला

शंकरपुर

श्यामपुर

रतनपुर

बनियावाला

मेंहूवाला

तुनवाला

गोरखपुर

कई जगह पाइपलाइन लीकेज

आरकेडिया क्षेत्र में कई जगहों पर पेयजल लाइन लीक हो रही है। ख़ुद पेयजल निगम की ओर से खुदाई करते समय पुरानी पेयजल लाइनों को क्षतिग्रस्त किया गया। जिसकी वजह से भी कई क्षेत्रवासियों के यहां गंदा व दूषित पानी आ रहा है। लोगों को मजबूरन यह पानी पड़ रहा है।

सिंचाई का पानी पीने को मजबूर लोग

पेयजल निगम इन दिनों क्षेत्र में सिंचाई के ट्यूबवैल व हेडपंप्स में मोटर डाल कर पानी की सप्लाई कर रहा है। जिसकी वजह से बरसात के मौसम में भी यहीं का पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है। इसके कारण कई बार लोगों को जल जनित बीमारियों से भी जूझना पड़ रहा है।

पीने लायक नहीं सिंचाई वाला पानी

बीते साल की अपेक्षा इस साल अधिकतर लोग बीमार हो रहे हैं। कई बार इतना गंदा पानी आता है कि वह पीने लायक नहीं होता।

- मोहन सिंह रावत, बनियावाला

पहले यहां पानी की सप्लाई अच्छी थी। अब जब से यहां पानी की आपूर्ति के लिए नई लाइन बिछाई जा रही है तभी से यह समस्या हो रही है।

- विजेंद्र कुमार, गोरखपुर आरर्केडिया

गंदे पानी के कारण पेट संबंधी अनेकों बिमारियों से जूझना पड़ रहा है। इसलिए हम सभी क्षेत्रवासियों ने पानी की जांच की भी मांग की लेकिन वह भी नहीं हुई।

- आकांक्षा शुक्ला, प्रेमनगर

हमारी ओर से कई बार पानी की जांच कराने की मांग की जा रही है। लेकिन हर बार विभाग अनदेखी कर रहा है। ऐसे में पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा।

- वीरू बिष्ट, प्रेमनगर

अफसर कहते हैं

क्षेत्र में नई पाइपलाइन बिछाई जानी थी। लगभग आधा काम पूरा भी हो चुका है। लेकिन पम्प न लगने के कारण पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में विभाग को सिंचाई विभाग से पानी लेना पड़ रहा है। जल्द ही नई पाइप लाइन से लोगों को सप्लाई मिलने लगेगी।

- सीता राम, जीएम , पीआईयू जल निगम

Posted By: Inextlive