- 60 प्लस के लिए शुरु हुई वैक्सीन

- पहले दिन लगी 1045 लोगों को वैक्सीन

देहरादून।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 45 व 60 प्लस की उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। मंडे को शुरुआती दिन ही आधी-अधूरी तैयारियों के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वैक्सीनेशन की पूरी जानकारी न तो पोर्टल में मिली न ही रजिस्टर्ड हॉस्पिटल में पहुंची। ऐसे में जो लोग प्राइवेट हॉस्पिटल्स में वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे उन्हें बैरंग लौटना पड़ा।

12 बजे हुआ वैक्सीनेशन शुरू

पूरे देश में सुबह 9 बजे से कोविन पोर्टल के खुलने की जानकारी होने पर कई लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के बाद दून हॉस्पिटल की ओपीडी में पहुंचे, लेकिन यहां उनकी वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो सकी। सीएमओ ऑफिस से पहुंची टीम वैक्सीनेशन प्रोग्राम को शुरू नहीं करवा पाई। बताया जा रहा है कि पोर्टल में तकनीकी दिक्कत के चलते 12 बजे ही पोर्टल खुल सका। इसके बाद वैक्सीनेशन शुरू हो पाया।

वैक्सीनेशन के लिए सुबह दस बजे से पहुंचे 60 प्लस के बुजुर्ग को लंबा इंतजार करना पड़ा। कई लोग नेहरू कॉलोनी, बद्रीपुर, डालनवाला और गढ़ी कैंट से यहां पहुंचे थे।

आज से लगेगी प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन

ट्यूजडे प्राइवेट हॉस्पिटल में चक्कर काटने वाले लोगों को हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से राहत दी गई है। अब शहर के रजिस्टर्ड वैक्सीनेशन सेंटर (प्राइवेट व सरकारी हॉस्पिटल) में वैक्सीनेशन खुल जाएंगे। लेकिन यहां उन्हें प्रति डोज 250 रुपये देने होंगे।

यह कागज लाने होंगे जरूरी

वैक्सीनेशन के लिए आधार कार्ड, वोटर आइडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, फोटो के साथ पेंशन डॉक्यूमेंट को लाना होगा। जिन नागरिकों की उम्र 45 वर्ष से 59 वर्ष है, उन्हें डॉक्टर का जारी किया हुआ सूचीबद्ध बीमारी का सíटफिकेट अपने साथ रखना होगा।

---

पहले दिन लगी 1045 लोगों को वैक्सीन

वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 प्लस व 45 प्लस के 1045 लोगों को वैक्सीन लगी। जिनमें 34 देहरादून में लगी। जबकि चम्पावत में एक भी बेनीफिशियरी को वैक्सीन नहीं लग पाई।

वर्जन -

सुबह तकनीकी दिक्कत के चलते वैक्सीनेशन के लिए पोर्टल शुरू नहीं हो पाया था। इसके चलते कुछ जिले में यह समस्या रही। बाकि अन्य जिलो में समय से वैक्सीनेशन शुरू हुआ। देहरादून और हरिद्वार में पोर्टल न खुलने के कारण परेशानी का सामन करना पड़ा।

- डॉ कुलदीप सिंह मार्तोलिया, स्टेट इम्युनाइजेशन ऑफिसर, उत्तराखंड

हम सुबह पहले पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराकर पोर्टल में दिखा रहे हॉस्पिटल दृष्टि आई क्लीनिक में पहुंचे तो वहां के स्टॉफ को जानकारी ही नही थी। यहां तक की उनके पास वैक्सीन ही नहीं पहुंची थी। इसके बाद अन्य दो हॉस्पिटल में भी यहीं स्थिति थी। विभाग को चाहिए था कि प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन न लगने की जानकारी पोर्टल में डालनी चाहिए थी। :- जगमोहन मेंहदीरत्ता

मैं और मेरे पति सुबह पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद रजिस्टर्ड हॉस्पिटल से कैलाश हॉस्पिटल में गए। लेकिन यहां जानकारी न होने के बाद हमें वापस लौटना पड़ा। इसके बाद एक और हॉस्पिटल में गए लेकिन यहां जाकर पता चला कि प्राइवेट हॉस्पिटल में मंगलवार से वैक्सीनेशन होगा।

-विश्वेश्वरी देवी

Posted By: Inextlive