- केंद्रीय पंचायती राज मंत्री और सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कार्यक्रम में किया पार्टिसिपेट

- सीएम बोले, स्वच्छ भारत का सपना साकार करने को प्लांट की स्थापना

>DEHRADUN: सिडकुल हरिद्वार में प्लास्टिक अपशिष्ट के निस्तारण के लिए कॉमन वेस्ट प्लास्टिक रिसाइकिलिंग फैसिलिटी प्लांट की आधारशिला रखी गई। संडे को केंद्रीय पंचायती राज मंत्री और स्टेट के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी कार्यक्रम में शामिल हुए। सीएम ने केंद्रीय मंत्री का वेलकम करते हुए कहा कि पीएम ने स्वच्छ भारत के सपने को मिशन के रूप में लिया है। इस प्लांट की स्थापना स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने की दिशा में एक और कदम है।

6-8 माह में तैयार हो जाएगा प्लांट

सीएम ने कहा कि स्टेट में प्लास्टिक रिसाइक्लिंग प्लांट की स्थापना होने से सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइकिल करने में हेल्प मिलेगी। प्लांट के बनने के बाद वेस्ट को बेस्ट बनाने का कार्य किया जाएगा। कहा, ये प्लांट अगले 6 से 8 महीने में तैयार हो जाएगा। इस दौरान सीएम ने आमजन का स्वच्छता में व्यक्तिगत तौर पर अपना योगदान देने का भी अनुरोध किया। वहीं केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने पंचायती राज मंत्रालय की ओर से प्लास्टिक रिसाइकिलिंग प्लांट की आधारशिला रखने पर बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र में पंचायती राज ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। कहा, पंचायती राज सिस्टम की मजबूती बहुत ही आवश्यक है। सीएम के नेतृत्व में पंचायत के क्षेत्र में अनेक सुधार हुए हैं। राज्य सरकार के प्रयासों से उत्तराखंड ओडीएफ घोषित हुआ है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्लास्टिक बहुत बड़ी समस्या है। प्लास्टिक को रिसाइकिल कर वेस्ट से बेस्ट बनाना है। जल्द प्लांट एक्टिवेट होगा और सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइकिल करने की कई परियोजनाएं लाई जा सकेंगी।

बुक्स का किया विमोचन

संडे को सीएम ने पतंजलि योगपीठ हरिद्वार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किसानों की सुविधा और कृषि के विकास संबंधी पुस्तिकाओं का विमोचन किया। पतंजलि योगपीठ में सीएम ने कहा कि पतंजलि योगपीठ द्वारा ग्रीन रिवॉल्यूशन 2022 एंड एग्री विजन के तहत जैविक प्रोडक्ट को बढ़ावा देने, उन्नत बीजों का उत्पादन, टेक्निक बेस्ड खेती को बढ़ावा देने व फसलों के लिए उन्नत भूमि की जांच में किसानों को मदद मिलेगी। इस दौरान केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडे, मदन कौशिक आदि मौजूद रहे।

सहकारी बैंक के 100 वर्ष पूरे

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत व केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जिला सहकारी बैंक हरिद्वार के शताब्दी वर्ष समारोह में भी पार्टिसिपेट किया। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत है। गन्ना किसानों का 100 परसेंट पेमेंट हो चुका है। गन्ने से इथेनॉल बनाने पर बल दिया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसी भी संस्था के 100 वर्ष का सफर बहुत महत्वपूर्ण होता है। ये वरिष्ठ बैंक है, इसे सबके लिए आदर्श होना चाहिए। इस दौरान तमाम महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को 5 लाख के लोन के चैक भी वितरित किए गए।

Posted By: Inextlive