- स्मार्ट सिटी कामों के लिए की गई खुदाई के बाद नहीं हो रही रोड की रिपेयरिंग

- काम होते ही सड़कों की रिपेयरिंग का डीएससीएल का दावा फेल

देहरादून

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कामों के लिए खोदी गई सिटी की सड़कों की मरम्मत की तरफ अब भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। सिटी की सबसे बेहतर मानी जाने वाली सुभाष रोड को पिछले छह महीने से ज्यादा समय से बुरा हाल है। इस सड़क को वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट के लिए खोदा गया गया था। काम पूरा हुए कई महीने बीत गये हैं, लेकिन रोड चलने लायक नहीं हुई है।

पानी की बर्बादी

खुदाई के दौरान सुभाष रोड पर कई जगह पाइप लाइन टूट गई थी। कुछ लाइनें बाद में दुरुस्त कर दी गई, लेकिन कई लाइन अब भी टूटी हुई हैं। सुबह शाम वाटर सप्लाई के दौरान इन टूटी हुई लाइनों में भारी मात्रा में पानी बहने लगता है। इससे एक ओर जहां खोदी गई सड़क पर पानी और कीचड़ भर जाता है, वहीं दूसरी तरफ कई घरों में पानी की सप्लाई नहीं पहुंच पाती है।

ट्रैफिक हो रहा बाधित

स्मार्ट सिटी एडवाइजरी कमेटी की पिछले दिनों हुई बैठक में जनप्रतिनिधियों मेयर और विधायकों ने स्मार्ट सिटी कार्याें के कारण लोगों को हो रही परेशानी का मुद्दा उठाया था। अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए सभी इंतजाम किये जाएंगे। इससे पहले डीएससीएल के सीईओ भी कई बार संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं कि निर्माण कार्यो के कारण पब्लिक को परेशानी नहीं होनी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो पा रहा है।

काम पूरा, रिपेयरिंग नहीं

डीएससीएल के अधिकारियों की माने तो खोदी गई सड़कों की निर्माण कार्य पूरा होते ही रिपेयरिंग की जानी चाहिए। हालांकि सड़कों के जिस हिस्से को स्मार्ट रोड के रूप में विकसित किया जाना है, उनकी रिपेयरिंग का काम बाद में होना है। सुभाष रोड स्मार्ट रोड का हिस्सा नहीं है। यहां काम भी पूरा हो चुका है। कुछ हिस्सों में तो काम छह महीने पहले की पूरा हो चुका है, लेकिन अब तक रिपेयरिंग नहीं की गई है।

हो चुका है पेमेंट

डीएससीएल के अधिकारियों का कहना है कि सुभाष रोड वाटर सप्लाई प्रोजेक्ट के लिए खोदी गई है। इसमें काम पूरा हो चुका है। इस रोड की रिपेयरिंग पीडब्ल्यूडी को करनी है। इसके लिए पेमेंट भी हो चुका है। हालांकि पीडब्ल्यूडी के अधिकारी पेमेंट मिलने से इंकार कर चुके हैं।

इस सड़कों पर परेशानी

ईसी रोड, हरिद्वार रोड, सुभाष रोड, राजपुर रोड, दर्शनलाल चौक, कॉन्वेंट रोड पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम चल रहे हैं। आधी से ज्यादा सड़क खुदाई के लिए घेर दी गई हैं। ऐसे में दोनों ओर के ट्रैफिक को सड़क के आधे बचे हिस्से से ही निकलना पड़ रहा है।

-----

प्रयास किया जा रहा है कि स्मार्ट सिटी कार्यो के दौरान लोगों को परेशानी न हो। सड़कों को जल्द से जल्द रिपेयर करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

अशोक नेगी, एजीएम सिविल

डीएससीएल

Posted By: Inextlive