-हॉस्पिटल ने की वैकल्पिक व्यवस्था कर संभाला मोर्चा

-पीआरडी ने निकाला मशाल जुलूस

देहरादून : उपनल कर्मियों और पीआरडी से जुडे़ कर्मचारियों की हड़ताल के चलते दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में जाने वाले पेशेंट को परेशानी झेलनी पड़ी। पेशेंट की परेशानी को देखते हुए हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने मोर्चा संभाला। जूनियर डॉक्टर ने ऑनलाइन व्यवस्था कर रजिस्ट्रेशन काउंटर पर बैठकर पेशेंट के पर्चे बनाए।

जूडा पर पड़ा एक्स्ट्रा लोड

समान कार्य का समान वेतन और नियमितीकरण की मांग को लेकर उपनलकर्मी पिछले पांच दिन से कार्य बहिष्कार पर हैं। कोरोना काल में पीआरडी के माध्यम से इन कर्मचारियों की आउटसोर्सिग के माध्यम से नियुक्ति की गई थी। इसके बाद अब जब कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए तो इनकी सेवा समाप्ति के ऑर्डर दिए गए है।

दून हॉस्पिटल में सबसे ज्यादा असर

इन कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से सबसे ज्यादा प्रभावित इन दिनों दून हॉस्पिटल हो रहा है। इससे यहां व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही हैं। पांच दिन से पेशेंट्स को पर्चे बनवाने के लिए लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है।

न पैथोलॉजी में जांच, न मिल रही दवा

पैथोलॉजी और अन्य जांच के साथ ही दवा लेने और अन्य कायरें में भी पेशेंट्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसकी वैकल्पिक व्यवस्था के मद्देनजर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल प्रशासन ने समाधान निकालने की कोशिश की है। आउटसोर्स कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने से उनकी आईडी भी काम नहीं कर रहे हैं।

किए गए ऑल्टरनेट अरेंजमेंट

पीआरडी और उपनल से जुड़े इन कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से प्रिंसिपल डॉ। आशुतोष सयाना के निर्देश पर सीनियर आई स्पेशलिस्ट डॉ। सुशील ओझा समेत अन्य डाक्टरों ने वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर नई आईडी और पासवर्ड बनाकर रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन सेंट्रल व्यवस्था बनाई। सेटरडे को जूनियर डॉक्टरों व कर्मचारियों की रजिस्ट्रेशन काउंटर पर ड्यूटी लगाई गई। जिससे पेशेंट को कुछ राहत मिली। सेटरडे को ओपीडी में लगभग 700 पेशेंट ने उपचार कराया।

छठे दिन भी धरने पर डटे उपनल कर्मी

सेटरडे को धरने पर डटे उपनल कर्मी व पीआरडी कर्मी ने हड़ताल जारी रखी। जिले में उपनल कर्मी की हड़ताल से व्यवस्थाएं पटरी से उतरी। करीब सभी विभागों से जुड़े उपनल कर्मी हड़ताल पर रहे। प्रदेश में 22 हजार से ज्यादा उपनल कर्मी इन दिनों हड़ताल पर है। तो वहीं 5 हजार से ज्यादा उपनल कर्मचारी केवल राजधानी में अलग-अलग विभागों में तैनात है। ऐसे में आरटीओ, विकासभवन, सचिवालय, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई विभाग, बाल आयोग समेत सभी विभागों में काम प्रभावित रहे।

पीआरडी कर्मियों ने निकाला मशाल जुलूस

पीआरडी से जुड़े उपनल कर्मियों ने विभाग की ओर से कोई भी कार्रवाई न होने पर मशाल जुलूस निकालकर विरोध जताया। शाम को दून हॉस्पिटल की ओपीडी से जुलूस निकालकर दीनदयाल पार्क होते हुए दर्शनलाल चौक से घंटाघर तक जुलूस निकाला। इस दौरान जसवंत सिंह राणा समेत मौजूद थे।

पेशेंट को किसी भी तहत की परेशानी न हो, इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत सेटरडे को पेशेंट की जांच के लिए वैकल्पिक व्यवस्था का प्रबंध किया गया है।

डॉ। आशुतोष सयाना, प्रिंसिपल दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive