- सालावाला इलाके में सप्लाई हो रहा था गंदा पानी

- कई बार कंप्लेन के बाद पहुंचा विभाग का एक कर्मचारी

- स्थानीय लोगों ने उसे ही पिला दिया पानी, करने लगा वॉमिटिंग

देहरादून,

लगातार गंदे पानी की सप्लाई से परेशान सालावाला क्षेत्र के लोगों ने थर्सडे को जल संस्थान के कर्मचारी को जबरन सप्लाई में आ रहा गंदा पानी पीने को मजबूर कर दिया। गंदा पानी पीने से कर्मचारी की तबीयत बिगड़ गई और मौके पर ही वह वॉमिटिंग करने लगा।

पानी में कीड़े आने की कंप्लेन

सालावाला क्षेत्र में पिछले कई दिनों से गंदा पानी आ रहा था। स्थानीय लोगों का कहना है कि पानी में कीड़े भी आ रहे थे। स्थानीय लोगों ने नल के पानी का वीडियो बना पहले जल संस्थान के अधिकारी को भेजा। लेकिन इसके बाद भी जब अधिकारी नहीं पहुंचे तो स्थानीय लोगों ने क्षेत्रीय पार्षद के साथ मिलकर ईई को फोन कर समस्या बताई। इसके बाद कुछ देर में जल संस्थान का एक कर्मचारी मौके पर पहुंचा। कर्मचारी के मौके पर पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने कर्मचारी को वही पानी पीने को दिया। पानी पीने से कर्मचारी वॉमिटिंग करने लगा।

यह है मामला

दिलाराम स्थित वाटर बॉक्स से 200 मीटर की दूरी पर ही सालावाला इलाके में पानी की समस्या रहती है। बीते कई दिन से यहां नल में दूषित पानी आ रहा था। स्थानीय लोगों के अनुसार यहां पानी में कीडे़ भी निकल रहे थे। इस पानी के पीने से बीमारी का खतरा बना हुआ था। स्थानीय लोगों के अनुसार पानी का स्वाद बदल रहा था। ऐसे में इन्होंने जब ध्यान से देखा तो पानी में गंध के साथ कीड़े भी चलते नजर आ रहे थे।

कर्मचारियों का यह है दावा

कर्मचारियों के अनुसार यहां कई जगह नालों में पाइप लाइन बिछी हुई है। ऐसे में यहां लीकेज होने पर नलों में पानी गंदा आने लगता है। ऐसे में व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी।

कई बार कंप्लेन की नहीं आया कोई

यहां सालावाला का एरिया जल संस्थान के दफ्तर के बगल में ही है। लेकिन कई बार शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं होती है। हमें गंदा पानी ही पीना पड़ रहा है।

-सुमन, गृहणी

कितनी बार कॉल करें लेकिन फोन का जबाव ही नहीं देते हैं। जल संस्थान के कर्मचारियों और अधिकारियों को जब यह पानी पीना पडे़गा तभी उन्हें भी अहसास होगा।

- आशा, गृहणी

सालावाला क्षेत्र में जल संस्थान से आने वाले पानी में कीड़े आने की शिकायत पर मौके पर विभागीय अधिकारियों पानी पिला कर दिखाया। किस तरह विभाग आम जन मानस को कीडे़ वाला पानी पीने को मजबूर कर रहा है।

- भूपेन्द्र कठैत , पार्षद हाथीबड़कला

कई बार क्षेत्र में लीकेज होने के कारण यह समस्या होती है। यहां पाइप लाइन पूुरानी है और कई जगह यह पाइपलाइन नालियों से होकर गुजर रही है। ऐसे में कई बार इस तरह की परेशानी होती है। जल्द ही यहां जांच करा व्यवस्था दुरुस्त की जा रही हैं।

- आशीष भट्ट, साउथ ब्लॉक, जल संस्थान

Posted By: Inextlive