- रेल विकास निगम ने रोजाना सौ मीटर टनल के निर्माण का रखा है लक्ष्य

- 16216 करोड़ की लागत से तैयार हो रही 125 किमी लंबी रेल परियोजना

RISHIKESH: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर रेल विकास निगम पांच किमी टनल का निर्माण पूरा कर चुका है। इसमें मेन टनल के अलावा एडिट टनल व एस्केप टनल भी शामिल हैं। परियोजना को निश्चित समय पर पूरा करने के लिए रोजाना सौ मीटर टनल निर्माण का लक्ष्य रखा गया है। रेल प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है।

प्रोजेक्ट पर तेजी से चल रहा काम

कोरोना संक्रमण के चलते देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का काम भी बाधित रहा। मगर, लॉकडाउन हटने के बाद परियोजना का काम तेजी से आगे बढ़ा। रेल विकास निगम ने सभी नौ पैकेज के कार्य के लिए टेंड¨रग के पश्चात वर्क आर्डर जारी कर दिए हैं। 16216 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हो रही 125 किमी लंबी इस रेल परियोजना में 105 किमी रेल लाइन 17 सुरंगों से गुजरेगी। परियोजना के निर्माण के लिए रेल विकास निगम नौ पैकेज में काम को अंजाम दे रहा है। इन नौ पैकेज में 80 फेज में काम चल रहा है। परियोजना पर बनने वाली 17 सुरंगों में से कई पर काम शुरू भी कर दिया गया है। अब तक परियोजना पर पांच किमी सुरंग तैयार की जा चुकी है। इसमें मुख्य टनल के अलावा एडिट टनल इ एस्कैप टनल भी शामिल हैं। परियोजना पर कई टनल दस किमी से भी अधिक लंबाई की हैं। इस तरह की सुरंगों में प्रवेश के लिए छह एडिट टनल भी बनाई जा रही हैं। इनमें तीन का काम पूरा हो चुका है। रेल विकास निगम के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक ओमप्रकाश मालगुड़ी ने बताया कि परियोजना का काम तय समय पर पूरा करने के लिए निगम प्रतिबद्ध है। 31 मार्च तक सभी नौ पैकेज के 80 में से 50 फेस में काम शुरू हो जाएगा।

सुरक्षा के पूरे इंतजाम

रेल विकास निगम के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक मालगुड़ी ने बताया कि परियोजना पर बनने वाली सभी टनल में फ्लैश फ्लड, भूकंप व आग जैसी आपदाओं की दृष्टि से सुरक्षा के सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सभी सुरंगों की साइट स्पेसिफिक स्पेक्ट्रम स्टडी आईआईटी द्वारा की गई है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित विज्ञानियों द्वारा प्रूफ चेक किया गया है। बताया कि सभी पैकेज में पर्यावरण, स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी विशेषज्ञों की तैनाती संबंधित कार्यकारी संस्थाओं द्वारा की गई है।

चंद्रभागा रेल ब्रिज का निर्माण पूरा

परियोजना पर पहला रेल ब्रिज ऋषिकेश से ढालवाला के बीच चंद्रभागा नदी पर बनाया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक मालगुड़ी ने बताया कि चंद्रभागा रेल ब्रिज के अलावा लछमोली व श्रीनगर में बन रहे ब्रिज का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। लछमोली ब्रिज इसी वर्ष सितंबर व श्रीनगर ब्रिज दिसंबर तक तैयार हो जाएगा। इसके अलावा चौरास, कालेश्वर व श्रीनगर में रोड ब्रिज का निर्माण भी जारी है।

Posted By: Inextlive