- शासन ने जारी की 1.68 करोड़ की पहली किस्त

- गौरीकुंड से केदारनाथ तक बनाए जाएंगे रेन शेल्टर

देहरादून:

पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्याें को लेकर प्रदेश सरकार तेजी से कदम बढ़ा रही है। मास्टर प्लान के तहत केदारनाथ धाम को उसकी भव्यता के अनुरूप संवारा जा रहा है तो यात्रियों की सुविधाओं का भी ध्यान रखा जा रहा है। इस कड़ी में केदारनाथ पैदल मार्ग पर फैब्रिकेटेड रेन शेल्टर बनाए जाएंगे। शासन ने इसके लिए 1.68 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है।

बनेंगे फैब्रिकेटेड रेन शेल्टर

केदारनाथ पैदल यात्रा के पहले पड़ाव गौरीकुंड से लेकर केदारनाथ तक यात्रियों की सुविधा के लिए जगह-जगह 4.22 करोड़ रुपये की लागत से फैब्रिकेटेड रेन शेल्टर का निर्माण कराया जाना है। इसके तहत गौरीकुंड से जंगलचट्टी तक रेन शेल्टर के लिए कुल लागत 1.33 करोड़ के सापेक्ष 53.30 लाख रुपये की पहली किस्त जारी की गई है। इसी तरह जंगलचट़्टी से भीमबली के लिए 1.43 करोड़ के सापेक्ष 57.84 लाख और भीमबली से रामबाड़ा के लिए 1.45 करोड़ के सापेक्ष प्रथम किस्त के रूप में 58.12 लाख रुपये की राशि अवमुक्त की गई है।

क्वालिटी से समझौता नहीं

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि केदारनाथ पैदल मार्ग पर फैब्रिकेटेड रेन शेल्टर का निर्माण होने से केदारनाथ आने-जाने वाले तीर्थयात्रियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि कार्यदायी संस्था को शेल्टर का निर्माण उच्च गुणवत्ता के साथ जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Posted By: Inextlive