- इस सीजन में अब तक दून में सामान्य से 25 परसेंट कम बारिश

- अगस्त के महीने में थर्सडे तक नॉर्मल से 41 परसेंट कम बारिश

देहरादून

वेडनसडे की भारी बारिश के बाद थर्सडे को दून में मौसम साफ रहा। हालांकि मौसम विभाग ने दून सहित 7 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। वेडनसडे सुबह से थर्सडे सुबह तक 24 घंटे के दौरान दून में 90 मिमी बारिश दर्ज की गई।

अगले तीन दिन फिर अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन तक देहरादून तक राज्य के लगभग सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई है। फ्राइडे को नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिलों में कहीं-कहीं तेज बौछारें पड़ने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। सैटरडे और संडे को भी राज्य में ज्यादातर जगहों पर तेज बौछारें पड़ने या भारी बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया गया हे।

अब भी 25 परसेंट कम बारिश

पिछले दो दिन तक हुई जोरदार बारिश के बावजूद दून में इस सीजन में अब तक नॉर्मल से 25 परसेंट कम बारिश हुई है। 1 जून से लेकर 26 अगस्त सुबह तक दून में 1027 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि सामान्य रूप से इस दौरान 1212.8 मिमी बारिश होती है। यानी अब भी दून में बारिश सामान्य से 25 परसेंट कम हुई है। मौसम विभाग नॉर्मल से 5 परसेंट कम अथवा ज्यादा बारिश को नॉर्मल मानता है। इस हिसाब से दून में अब तक सामान्य से काफी कम बारिश हुई है। अगस्त महीने में हुई बारिश का डेटा बताता है कि इस महीने अब तक दून में नॉर्मल से 41 परसेंट कम बारिश हुई है। सामान्य तौर में 1 से 26 अगस्त तक दून में 477.2 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस बार अब तक 280.9 मिमी बारिश ही हुई है।

Posted By: Inextlive