- लगातार दूसरे दिन भी 37 डिग्री से ज्यादा बना रहा दून में टेंपरेचर

- मौसम विभाग ने फ्राइडे को हल्की बारिश की संभावना जताई

देहरादून

अप्रैल महीने में फ‌र्स्ट फोर्थनाइट में ही 38 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचे चुका पारा फ्राइडे से कुछ नीचे गिर सकता है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन तक दून सहित कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान दून में ओले गिरने का यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

दिन में गर्मी का कहर

दून में पिछले कई दिनों से टेंपरेचर नॉर्मल से 4 से 6 डिग्री ज्यादा चल रहा है। थर्सडे को मैक्सिमम टेंपरेचर 37.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो नॉर्मल से 5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इससे पहले वेडनसडे को मैक्सिमम टेंपरेचर 37.9 डिग्री सेल्सियर रहा था, जो इस सीजन का सबसे ज्यादा था और नॉर्मल से 6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था। दून में इन दिनों हालात ये हैं कि सुबह और शाम सड़कों पर कुछ भीड़-भाड़ नजर आती है, लेकिन, दोपहर को सड़कें और बाजार सूने पड़ जाते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स की बिक्री बढ़ी

पिछले वर्ष कोविड-19 के डर से दून में कोल्ड डि्रंक्स की बिक्री काफी कम हो गई थी, लेकिन इस बार एक बार फिर इनकी बिक्री बढ़ गई है। बाजार में कोल्ड ड्रिंक्स के अलावा लोग आइसक्रीम, बर्फ के गोले और दूसरी ठंडी चीजों का भी इस बार खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि डॉक्टर्स ठंडी चीजों का सेवन न करने की अब भी सलाह दे रहे हैं।

मिनिमम टेंपरेचर भी बढ़ा

थर्सडे को दून में मिनिममम टेंपरेचर में भी बड़ा उछाल देखने को मिला। अब तक 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा मिनिमम टेंपरेचर थर्सडे को 19.5 डिग्री सेल्सियस रह, जो नॉर्मल से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

हल्की बारिश की उम्मीद

फ्राइडे से दूनाइट्स को गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। मौसम विभाग ने आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने और तेज हवाओं और गर्जन के साथ कुछ क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग में देहरादून के साथ ही उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और टिहरी जिलों में ओले गिरने का यलो अलर्ट भी जारी किया है। इस बारिश से टेंपरेचर में मामूली कमी आने की संभावना जताई गई है।

दून में अब तक 78 परसेंट कम बारिश

मौसम विभाग द्वारा फ्राइडे और सैटरडे को दून में बारिश की संभावना जताये जाने के बावजूद बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं की जा रही है। सिटी में इस वर्ष जनवरी से अब तक नाममात्र की ही बारिश हुई है। सामान्यतौर पर इस दौरान दून में 59.1 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस वर्ष केवल 12.9 मिमी बारिश हुई है। यानी कि अब तक 78 परसेंट कम बारिश हुई है। राज्य के अन्य हिस्सों में भी लगभग यही स्थिति बनी हुई है।

Posted By: Inextlive