- रिपब्लिक डे से पहले दून पुलिस अलर्ट, थाना इलाकों व चेक पोस्ट पर निगरानी

- संदिग्धों की तलाशी और बाहरी व्यक्तियों और किरायेदारों को लेकर चलाया जा रहा वेरिफिकेशन कैंपेन

देहरादून,

रिपब्लिक डे को लेकर दून पुलिस ने रिहर्सल कर लिया है। सेफ्टी को लेकर पुलिस द्वारा दो दिनों से संदिग्धों की तलाशी और बाहरी व्यक्तियों और किरायेदारों का सघन वेरिफिकेशन कैंपेन चलाकर 9.30 लाख रुपए की पैनल्टी वसूली गई है। इसके अलावा दून पुलिस द्वारा दून में चप्पे-चप्पे पर निगरानी की जा रही है। सभी थाना प्रभारी रिपब्लिक डे समारोह के सम्पन्न होने तक अपने-अपने थाना क्षेत्रों मे मोबाइल पार्टी नियुक्त रखेंगे। बाहरी व आंतरिक चेक पोस्टों पर पुलिस द्वारा लगातार सघन चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है। रिपब्लिक डे पर मुख्य कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउंड को दो कार्डन, इनर कार्डन व आउटर कार्डन में बांटा गया है। इनर कार्डन में मंच व उसके आस-पास पुलिस व्यवस्था वीआईपी गेट व अन्य एंट्री मागरें पर पुलिस व्यवस्था, दर्शक दीर्घा और बैरिकेडिंग पर पुलिस व्यवस्था और आउटर कार्डन पर सुरक्षा, गश्त व्यवस्था के प्रभारी सीओ स्तर के अधिकारी को सौंपी गई है। वीआईपी रूट, बैरियर पार्किंग व्यवस्था में सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए सीओ ट्रैफिक की जिम्मेदारी तय की गई है।

93 मकान मालिकों के चालान

रिपब्लिक डे में सुरक्षा के मद्देनजर किरायेदारों का वेरिफिकेशन कर बीते दो दिनों में पुलिस ने 93 मकान मालिकों की चालानी कार्रवाई कर नोटिस जारी किए गए हैं। रायपुर और नेहरू कॉलोनी पुलिस थाना टीम द्वारा दो दिनों से वेरिफिकेशन कैंपेन चलाया जा रहा है। पुलिस टीमें बनाकर संदिग्धों की तलाशी व बाहरी व्यक्तियों और किरायेदारों का वेरिफिकेशन किया गया। नेहरू कॉलोनी पुलिस टीम ने संडे को किरायेदारों का वेरिफिकेशन नही करने वाले कुल 36 मकान मालिकों का 83 पुलिस अधिनियम में चालान कर 3 लाख 60 हजार रुपये पैनल्टी से चालान किया। रायपुर थाना पुलिस टीम द्वारा अलग-अलग टीम बनाकर वेरिफिकेशन व चेकिंग व तलाशी अभियान चलाया गया। कैंपेन में किरायेदारों का सत्यापन नही करने वाले कुल 57 मकान मालिकों का 83 पुलिस अधिनियम में 5 लाख 70 हजार रुपये जुर्माने से चालान किया गया।

कार्यक्रमों की डिटेल रखेंगे थाना प्रभारी

रिपब्लिक डे के अवसर पर परेड ग्राउंड पर आयोजित होने वाली रैतिक परेड की एसएसपी डॉ। योगेन्द्र सिंह रावत द्वारा फुल ड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण किया गया। इसके बाद एसएसपी द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में अधीनस्थ अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। दून के सभी सीओ व थाना प्रभारियों को रिपब्लिक डे समारोह के अवसर पर अपने अपने क्षेत्रों में स्थित सभी स्कूलों, संस्थानों, कार्यालयो आदि पर आयोजित होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम और अन्य समारोह के समय, स्थान की पूरी डिटेल अपने पास उपलब्ध रखने को कहा गया है। साथ ही कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले गेस्ट, ऑफिसर्स के सम्बन्ध में जानकारी और समारोह में शामिल होने वाली सम्भावित भीड़ को लेकर भी पहले से जानकारी रखने और कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमो का पालन करवाते हुए समारोह स्थल पर प्रभावी पुलिस व्यवस्था का प्रबन्ध करने के निर्देश दिए गए हैं।

भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पैनी नजर

दून के महत्वपूर्ण स्थलों,भीड़ भाड़ वाले इलाकों जैसे बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनो, सिनेमा घरों, होटलो, ढाबों, आदि की थाना पुलिस, बीडीएस और डॉग स्क्वॉयड की ज्वाइंट टीम द्वारा सघन रूप से चैकिंग करने को निर्देशित किया गया है। मुख्य समारोह स्थल परेड ग्राउंड पर सम्बंधित विभागों से सम्पर्क कर वीआईपी, गेस्ट , पब्लिक के एंट्री व एक्जिट रूट को चिह्नित करने व कोरोना संक्रमण से बचाव को नियमों का पालन करवाने को कहा गया है। इसके साथ ही पार्किंग को लेकर भी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है।

इस वर्ष 8 प्लाटून करेंगे परेड में प्रतिभाग

कोरोना संक्रमण के चलते इस वर्ष 8 प्लाटूनों द्वारा परेड में प्रतिभाग किया जा रहा है। जिसमें एक प्लाटून आर्मी, एक प्लाटून आईटीबीपी, एक प्लाटून जनपद पुलिस,एक प्लाटून आईआरबी फ‌र्स्ट, एक प्लाटून महिला पीएसी, एक प्लाटून पीआरडी, एक प्लाटून होमगार्ड और एक प्लाटून गौरव सेनानी का है। इसके अतिरिक्त घुड़सवार ,पुलिस दंगा नियंत्रण दल,दूरसंचार, फायर सर्विस, सीपीयू दल की डेमोस्ट्रेशन टीम द्वारा भी रैतिक परेड में प्रतिभाग किया जायेगा।

Posted By: Inextlive