- दून में पूरी रात बारिश के बाद दिन में रही राहत

- दून को कुछ और राहत की उम्मीद, चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट

देहरादून

बारिश का कहर अभी थमा नहीं है। दून में बीती पूरी रात बारिश के बाद सैटरडे को दिन में कुछ राहत रही। रात को दून की कुछ लोकेशंस में भारी बारिश हुई। सबसे ज्यादा 173 मिमी बारिश रायवाला में दर्ज हुई। करनपुर में 56.6 और सहस्रधारा में 55.0 मिमी बारिश दर्ज की गई।

कार बही, दो लोग फंसे

तेज बारिश के बीच बीती रात सहस्रधारा रोड स्थित खैरीमानसिंह में एक कार नाले के तेज बहाव में बह गई। कार में दो लोग थे। कार कुछ दूर बहकर तेज बहाव के बीच फंस गई। देर रात सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। मालदेवता चौकी के पुलिसकर्मियों और चीता पुलिस ने मौके पर पहुंच कर रस्सियों के सहारे आईटी पार्क निवासी 45 वर्षीय संजीत अग्रवाल और गुरुग्राम हरियाणा निवासी विनय गुप्ता को रेस्क्यू किया। घटना के दौरान दोनों घायल हो गये थे।

मंत्री ने किया दौरा

बीती रात भी कई इलाकों में बारिश के कारण हुए नुकसान के बाद कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी न सैटरडे को नीलकंठ विहार, विजय कॉलोनी, नयागांव, अनारवाला आदि इलाकों का दौरा किया। इन क्षेत्रों में कई घरों में पानी भर गया था, जबकि कई घर क्षतिग्रस्त हो गये हैं। इन घरों में रहने वाले लोगों का सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है। मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द जरूरी मदद पहुंचाई जाए।

चार दिन में 521 मिमी बारिश

पिछले चार दिनों में देहरादून जिले में सबसे ज्यादा 521 मिमी बारिश दर्ज की गई। बागेश्वर में 437 मिमी, नैनीताल में 368 मिमी, पिथारौगढ़ में 317 मिमी, ऊधमसिंह नगर में 268 मिमी और चमोली में 240 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। अन्य जिलों में 125 से 200 मिमी तक बारिश हुई।

114 सड़कें बंद

राज्यभर में भी कई जिलों में बारिश का दौर जारी है। टिहरी जिले में गंगोत्री हाईवे की मरम्मत का काम शुरू हो गया है। वैकल्पिक रास्ता तैयार कर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी गई है। तोताघाटी में बंद बदरीनाथ हाईवे से मलबा हटाने का काम किया जा रहा है। यहां लगातार दरक रही पहाड़ी के कारण काम बाधित हो रहा है। राज्य में कुल 114 सड़कें बंद हैं।

चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार संडे को दून में बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि आमतौर पर बादल छाये रहेंगे और एक दो दौर तेज बारिश या बौछारें पड़ सकती है। राज्य के चार जिलों के लिए मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट अब भी जारी है। संडे को पिथौरागढ़, नैनीताल, चम्पावत और बागेश्वर जिलों भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

गंगा का जलस्तर बढ़ा

ऋषिकेश और हरिद्वार में गंगा चेतावनी रेखा को छूकर बह रही है। कुमाऊं में गोरी, काली और शारदा नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। चम्पावत में शारदा नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है और बैराज पर वाहनो की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

Posted By: Inextlive