DEHRADUN: रोडवेज के तकरीबन साढ़े छह हजार कर्मचारियों के लिए राहत की खबर है। दस दिन के भीतर उन्हें दूसरी बार वेतन मिलने जा रहा है। ये वेतन अक्टूबर का है, जिसे रोडवेज प्रबंधन मार्च के पहले हफ्ते में देने की तैयारी पूरी कर चुका है। पिछले हफ्ते सितंबर का वेतन जारी किया गया था। रोडवेज प्रबंधन दावा कर रहा कि मार्च अंत तक कर्मचारियों को नवंबर का वेतन भी जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ ही अगर आर्थिक स्थिति ठीक रही तो विशेष श्रेणी व संविदा कर्मियों को एक माह का अतिरिक्त यानी दिसंबर का भी वेतन देने के प्रयास किए जाएंगे।

आर्थिक तंगी से गुजर रहा रोडवेज

कोरोना काल के कारण रोडवेज आर्थिक तंगी के बुरे दौर से गुजर रहा। लॉक डाउन के कारण मार्च से जून तक बसें खड़ी रहने से रोडवेज प्रबंधन अपने कर्मियों को वेतन तक नहीं दे पा रहा। पिछले साल भी मार्च से लेकर जुलाई तक का वेतन सरकार की मदद से दिया गया। फरवरी के पहले हफ्ते में रोडवेज प्रबंधन ने अगस्त का वेतन खुद की आय से दिया। इसके बाद प्रबंधन द्वारा पिछले हफ्ते सितंबर का वेतन राज्य सरकार से मिली मदद व अपने संसाधनों के जरिये किया गया। मौजूदा समय में चार माह का यानी अक्टूबर से जनवरी तक का वेतन ही लंबित है, लेकिन मार्च शुरू होते ही दोबारा पांच माह का वेतन लंबित हो जाएगा। ऐसे में रोडवेज प्रबंधन ने मार्च की पहली और दूसरी तारीख को कर्मचारियों को राहत देते हुए अक्टूबर का वेतन देने के आदेश जारी कर दिए हैं। रोडवेज को वेतन के लिए हर माह करीब 20 करोड़ रुपये की जरूरत है। रोडवेज को आर्थिक मदद के क्रम में राज्य सरकार पर इस वित्तीय वर्ष में अब केवल 42 करोड़ रुपये बकाया रह गए थे। इसमें 35 करोड़ रुपये पर्वतीय मार्ग पर संचालन के घाटे की मद से हैं, जबकि सात करोड़ अन्य मुफ्त यात्राओं की मद से बकाया थे। इसमें बीते दिनों शासन ने पर्वतीय घाटे की मद में से 24.72 करोड़ रुपये रोडवेज को देने की मंजूरी दी थी। यह राशि रोडवेज के खाते में पहुंच गई है। रोडवेज महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि पहली एवं दूसरी मार्च को कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन जारी कर दिया जाएगा। उत्तरांचल रोडवेज कर्मचारी यूनियन के प्रदेश महामंत्री अशोक चौधरी ने वेतन की प्रक्रिया पर प्रबंधन का आभार जताया है।

नैनीताल का टिकट काउंटर बंद

कर्मचारियों की शिकायत के बाद रोडवेज मुख्यालय ने नैनीताल पुराने बस अड्डे का ऑनलाइन टिकट बुकिंग काउंटर बंद करने का आदेश दिया है। रोडवेज वर्ष 2014 से निजी एजेंसी के जरिये इसका संचालन कर रहा था। दिसंबर में ही काउंटर की अवधि 31 अक्टूबर 2021 तक बढ़ाई गई थी, पर कर्मचारी इसका विरोध कर रहे थे। आरोप था कि बुकिंग काउंटर पर अनियमितता हो रही। शिकायत सही पाए जाने पर शनिवार को महाप्रबंधक दीपक जैन ने तत्काल उक्त काउंटर को बंद करने के आदेश दे दिए।

Posted By: Inextlive