देहरादून, मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के समक्ष ट्यूजडे को सचिवालय में टूरिज्म से जुड़े प्रोजेक्ट्स् का प्रजेंटेशन दिया गया। इस दौरान देहरादून-मसूरी रोपवे, ़ऋषिकेश में प्रस्तावित टूरिज्म प्रोजेक्ट्स के साथ ही मसूरी के जॉर्ज एवरेस्ट क्षेत्र में संचालित की जा रही योजनाओं के प्रजेंटेशन शामिल रहे।

रोपवे प्रोजेक्ट्स पर अधिकारियों को निर्देश

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि देहरादून-मसूरी रोप वे परियोजना राज्य के पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने सचिव आवास व उपाध्यक्ष एमडीडीए को इस परियोजना में आ रही कठिनाईयों के निराकरण के निर्देश दिये। कहा, प्रोजेक्ट जल्द ही धरातल पर उतरे, इसके लिए समेकित प्रयासों पर ध्यान दिया जाए। सीएम ने कहा कि मसूरी के अलावा हरिद्वार, ऋषिकेश टूरिस्ट के साथ ही धार्मिक पर्यटन के भी प्रमुख केन्द्र है। इन क्षेत्रों में अपनी विशिष्टता वाली टूरिज्म योजनाएं स्टेट क्े आर्थिक् विकास में भी बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। टूरिज्म प्रोजेक्ट्स को शीघ्र धरातल पर लाये जाने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए सीएम ने निर्देश दिए।

जॉर्ज एवरेस्ट को 25 करोड़ की राशि स्वीकृत

टूरिज्म सेक्रेटरी दिलीप जावलकर ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है। रोप-वे की योजना भी इसमें शामिल है। बताया, जॉर्ज एवरेस्ट क्षेत्र में संचालित योजनाओं में उसके मूल स्वरूप को बरकरार रखते हुए निर्माण कार्य किये जा रहे हैं। इसके लिए एडीबी के माध्यम से 25 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हुई है।

Posted By: Inextlive