- डीआईजी फायर की मौजूदगी में हुआ फायर फाइटर रोबोट का पे्रजेंटेशन

देहरादून,

सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने के लिए फायर कर्मी नहीं, बल्कि रोबोट नजर आएगा। ये रोबोट उन खतरनाक स्थानों तक बिना रोके पहुंच पाएगा, जहां फायर कर्मी जान पर खेलकर भी आग बुझा पाने में सफल नहीं हो पाते हैं। करीब डेढ़ करोड़ की कीमत वाले इस फायर फाइटर रोबोट को फायर बिग्रेड में शामिल करने की तैयारी है। बस, अब इस रोबोट का टेक्निकल व ग्राउंड रियलिटी स्टडी की जानी बाकी है।

फायर फाइटर रोबोट की यहां तक होगी पहुंच

-जहरीली गैसों के रिसाव वाले स्थान।

-ज्यादा हीट वाले स्थानों तक।

-हाई रिस्क जोन वाले इलाके।

-गैस सिलिंडर ब्लॉक पर।

-डीजल-पेट्रोल टैंकर पलटने पर।

दावा, दो स्टेट्स में सर्विस दे रहा रोबोट

आग लगने की घटनाओं पर इसे बुझाना सबसे बड़ा चैलेंज होता है। फायर फाइटर कई बार जान पर खेलकर आग की घटनाओं से पार पाते हैं। लेकिन अब फायर फाइटर की मदद के लिए हमेशा रोबोट तैयार रहेगा। बुधवार को दून फायर स्टेशन पर एक फायर फाइटर रोबोट का प्रदर्शन हुआ। जहां स्वदेशी फायर फाइटिंग कंपनी के रोबोट का परीक्षण किया गया। इस दौरान डीआईजी फायर सर्विस मुख्तार मोहसिन मौजूद रहे। बताया गया है कि अब तक इस कंपनी के तैयार रोबोट का इस्तेमाल अब तक गुजरात व मुंबई में किए जा रहे हैं। कंपनी के मुताबिक इन दो स्टेट्स में इन रोबोट ने बेहतर रिजल्ट दिए हैं।

फायर रोबोट की खासियत

-165 एमएम ग्राउंड क्लीयरेंस।

-प्वाइंट तक ले जाने में जरूरत होगी दूसरी गाड़ी की।

-ओपन प्लेसेस तक पहुंचाना होगा आसान।

-इंडस्ट्री व शॉप तक पहुंचा जा सकता है आसानी से।

-लेकिन, घर में एंट्री से पहले 4 फिट चौड़ा दरवाजा जरूरी।

-मैक्सिमम 30 डिग्री तक कर सकता है चढ़ाई।

-आग बुझाने को साथ में चाहिए वाटर टैंक।

-पहाड़ी इलाकों में रोबोट का मूव करना आसान नहीं।

टेक्निकल प्वाइंटस पर स्टडी जारी

फायर सर्विस स्टेशन में पे्रजेंटेशन के बाद अब इसको जमीं पर उतारने की कोशिश है। इसके अलावा फायर डिपार्टमेंट कई टेक्निकल प्वाइंट्स पर भी स्टडी कर रहा है। बताया जा रहा है कि इसके बाद ही इसकी खरीद की मंजूरी के लिए मुख्यालय प्रस्ताव भेजा जाएगा। अप्रूवल मिलने के बाद ही फायर सर्विस डिपार्टमेंट खरीदने पर विचार करेगा। खासकर रोबोट की मेंटेनेंस, ऑपरेटर की ट्रेनिंग जैसे मसलों पर भी फायर डिपार्टमेंट मंथन कर रहा है।

Posted By: Inextlive