- पब्लिक ट्रांसपोर्ट में स्पिटिंग तो एक्शन

- परिवहन विभाग ने जारी किए निर्देश

देहरादून,

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ट्रैवल करते समय पान, तंबाकू, गुटखा व शराब के सेवन पर पांबदी के निर्देश परिवहन विभाग की ओर से जारी किए गए हैं। इसके साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट में थूकते हुए पाए जाने पर दंडनीय अपराध भी मानने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। यह आदेश पब्लिक ट्रांसपोर्ट समेत प्राइवेट व्हीकल चालकों के लिए निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही मास्क न लगाने पर चालान काटे जाने की भी व्हीकल चालकों को चेतावनी दी गई है।

ये निर्देश किए जारी

- 50 परसेंट पैसेंजर को ही व्हीकल में बैठाया जाएगा।

- यात्रा शुरू और समाप्त करने पर वाहन सेनेटाइज किया जाएगा।

- व्हीकल के एंट्री गेट हैंडल, रेलिंग, स्टेयरिंग, लीवर और सीट सेनेटाइज करना जरूरी।

- ड्राइवर व कडंक्टर के लिए फेस मास्क शील्ड और गलब्स भी अनिवार्य।

-वाहन में हैंड सेनेटाइजर होना जरूरी।

- बिना मास्क पैसेंजर की व्हीकल में नो एंट्री।

- ट्रैवल के दौरान पान, तम्बाकू, गुटका, व शराब के सेवन पर पाबंदी।

तीन टीम की गईं तैयार

आरटीओ ने अभियान के तहत तीन टीम तैयार की हैं। जो अलग- अलग मार्गों पर जांच करेगी। इस दौरान एसओपी का पालन न करने पर सबंधित व्हीकल चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आदेश जारी होने के साथ ही मंडे को ही आरटीओ की टीम ने कई व्हीकल के चालान कर कार्रवाई की। 22 व्हीकल के चालान किए जबकि 6 व्हीकल सीज किए गए। इनमें 1 बस, 5 विक्रम और 16 अन्य व्हीकल शामिल हैं।

यहां हुई चेकिंग

सहारनपुर चौक

पटेलनगर

आईएसबीटी

शिमला बाईपास

हरिद्वार रोड

राजपुर रोड

सभी व्हीकल चालकों को गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। किसी भी तरह गाइडलाइन का पालन न करने पर चालान होगा। इसके साथ ही थूकते हुए पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

- संदीप सैनी, आरटीओ एन्फोर्समेंट

आरटीओ में दो दिन लाइसेंस सबंधी काम नहीं

आरटीओ ऑफिस में लाइसेंस अनुभाग में कार्यरत कुछ कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने पर चालक अनुज्ञप्ति शाखा को आमजन हेतु बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही अन्य कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने कोविड-19 से संबन्धित आवश्यक जांच कराए। जांच रिपोर्ट मिलने तक कर्मचारी घर पर आइसोलेशन में रहेंगे। आरटीओ प्रशासन दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि अगले दो दिन तक लाइसेंस सबंधित कोई काम नहीं होगा।

Posted By: Inextlive