- महुआखेड़ागंज में बिना एनओसी के जलाया जा रहा था वेस्टेज

- प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रशासन के साथ मिलकर की कार्रवाई

KASHIPUR: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ऊधमसिंहनगर में इलेक्ट्रॉनिक्स वेस्टेज जलाने वाली 14 फैक्ट्रियों को सील किया है। आरोप है कि इन फैक्ट्रियों में मुरादाबाद से वेस्टेज मंगाकर रात में जलाया जाता था।

रात में जलाते थे वेस्टेज

महुआखेड़ागंज की 22 ऐसी फैक्ट्रियां थीं, जो मुरादाबाद से इलेक्ट्रॉनिक्स वेस्टेज लाकर रात में जलाती थीं। इससे तेज आवाज के साथ जहरीला धुआं भी निकलता था। इससे आसपास के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(पीसीबी) के क्षेत्रीय अधिकारी ने इसे गंभीरता से लिया। मामले की जांच की तो पता चला कि वेस्टेज जलाने वाली फैक्ट्रियों के पास पीसीबी से एनओसी नहीं थी। इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए पीसीबी मुख्यालय देहरादून रिपोर्ट भेजी गई। मुख्यालय ने कंपनियों को बंद करने के निर्देश दिए थे, साथ ही इन कंपनियों के बिजली कनेक्शन काटने के लिए ऊर्जा निगम को पत्र भेजा था। इस पर कंपनियों के बिजली कनेक्शन काट दिए गए। पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी सुभाष चंद्र पंवार ने पर्यावरण अभियंता राकेश कंडारी के साथ प्रशासन की मौजूदगी में गुरुवार को 14 कंपनियों को सील कर दिया। अन्य कंपनियों को शुक्रवार को सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

इन उद्योगों पर हुई कार्रवाई

लीला मेटल, शिफा मेटल, ए-वन मेटल इंडस्ट्रीज, तौशीफ इंडस्ट्रीज, ¨हदुस्तान इंडस्ट्रीज, अब्दुल ट्रेडर्स, भारत मेटल इंटरप्राइजेज, इंतजार मेटल, खुशी मेटल, इरफान मेटल, मिलान ट्रेडर्स, जिया मेटल, निया मेटल व ईराम मेटल ट्रेडर्स को सील कर दिया गया है।

Posted By: Inextlive