- 65 वर्ष से ऊपर व 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मिली परमिशन

- 4 से ज्यादा संख्या तो बुक करनी होगी अलग जिप्सी

नैनीताल: अब बच्चे व बुजुर्ग भी कॉर्बेट पार्क में जंगल सफारी का मजा ले सकेंगे। नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी (एनटीसीए) ने इसके लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए चार से ज्यादा टूरिस्ट्स होने पर अलग जिप्सी बुक करनी होगी।

15 अक्टूबर से खुलेगा कॉर्बेट

कॉर्बेट पार्क में 15 अक्टूबर से बिजरानी, झिरना, ढेला, दुर्गादेवी पर्यटन जोन डे विजिट सफारी व नाइट स्टे करने के लिए खोल दिए जाएंगे। पहले 65 वर्ष से ऊपर व दस साल के नीचे के बच्चों की पार्क में मनाही थी। एनटीसीए ने पर्यटकों को राहत देते हुए यह रोक हटा ली है। हालांकि एनटीसीए के नियम के मुताबिक एक जिप्सी में चालक व गाइड के अलावा चार पर्यटक ही सवार हो सकते हैं।

न आने की हिदायत

कॉर्बेट के पार्क वार्डन आरके तिवारी ने बताया कि विभागीय बुकिंग वेबसाइट में 65 वर्ष से अधिक व दस साल के नीचे के बच्चों को न आने की हिदायत है, फिर भी बच्चे या बुजुर्ग कॉर्बेट आना चाहते हैं तो मनाही नहीं है।

नियमों को लेकर सवाल

सफारी के लिए नए नियम से जिप्सी मालिक असमंजस में हैं। कॉर्बेट जिप्सी कल्याण समिति के अध्यक्ष गिरीश धस्माना ने कहा कि एक जिप्सी में चार पर्यटक ही जा सकेंगे। यदि चार पर्यटकों के साथ पांच साल से ऊपर का बच्चा है तो उसके लिए जिप्सी की बुकिंग अलग से करनी होगी। यह नियम व्यवहारिक नहीं है।

Posted By: Inextlive