- 24 जनवरी को बालिका दिवस विधानसभा में एक दिन के सीएम की संभालेंगी जिम्मेदारी

देहरादून, आगामी 24 जनवरी को बालिका दिवस पर सृष्टि गोस्वामी एक दिन के लिए बाल मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभालेंगी। बाकायदा, इस दौरान विधानसभा के कक्ष नंबर 120 में बाल विधानसभा आयोजित भी होगी। इस दौरान एक दर्जन से ज्यादा डिपार्टमेंट अपना प्रजेंटेशन देंगे। इसकी स्वीकृति और निर्देश सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की ओर से दे दिए गए हैं।

विकास कार्यो की समीक्षा करेंगी

राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने बुधवार को इस बावत पत्र चीफ सेक्रेटरी ओमप्रकाश को प्रेषित किया। बताया, 24 जनवरी को बालिकाओं के सशक्तीकरण के लिए आयोग की ओर से होनहार छात्रा को सीएम पद की जिम्मेदारी सौंपी है। बतौर सीएम सृष्टि उत्तराखंड के विकास कार्यो की समीक्षा करेंगी। इस दौरान नामित विभाग के अधिकारी बाल विधानसभा में पांच-पांच मिनट में अपनी प्रजेंटेशन भी देंगे। बाल विधानसभा दोपहर 12 से तीन बजे तक आयोजित होगी।

विभागवार होगा प्रजेंटेशन

-पीडब्ल्यूडी डोबरा-चांठी समेत अन्य पुलों से संबंधित प्रोग्रेस रिपोर्ट करेगा प्रस्तुत।

-पर्यटन विकास परिषद होम स्टे योजना की देगा जानकारी।

-उरेडा ऊर्जा पार्क और सोलर विकास कार्यो के बारे में बताएगा।

- बाल विकास विभाग आंगनबाड़ी योजना के पोषण अभियान के बारे में जानकारी देगा।

-माध्यमिक शिक्षा विभाग अटल आदर्श विद्यालयों की प्रजेंटेशन देगा।

-हेल्थ डायरेक्ट्रेट की ओर से अटल आयुष्मान योजना की जानकारी दी जाएगी।

-ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में हुए विकास कार्यो, स्मार्ट सिटी, इंडस्ट्री व पुलिस की ओर से शुरू अभियानों की भी दी जाएगी जानकारी।

बॉक्स

सृष्टि एशियन लीडरशिप में कर चुकी हैं प्रतिनिधित्व

सृष्टि गोस्वामी रुड़की के एक कॉलेज में बीएससी एग्रीकल्चर की स्टूडेंट्स हैं। लेकिन सृष्टि अपने हुनर, लीडरशिप व प्रजेंटेशन के कारण कई देशों में इंडिया को रिप्रेजेंट किया है। सृष्टि ने 11 अक्टूबर 2018 को इंटरनेशनल ग‌र्ल्स डे पर जर्मन व अमेरिका दूतावास में अपना संबोधन दिया है। जबकि वर्ष 2019 में थाईलैंड के बैंकाक में हुए एशियन ग‌र्ल्स लीडरशिप समिट में इंडिया को रिप्रेजेंट किया है। सृष्टि कहती हैं कि उन्होंने गत वर्ष सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधानसभा में मुलाकात के दौरान ग‌र्ल्स चाइल्ड अब्यूज पर एक दिन का सत्र बुलाने का आग्रह भी किया था। सृष्टि ने बाकायदा, अपना एक कैंपेन भी शुरु किया है। जिसके जरिए वे जरूरतमंद बच्चों को नोट बुक तैयार कर उपलब्ध कराती हैं। ये नोट बुक पुराने कॉपियों से बच जाने वाले खाली पेजेज को एकत्रित कर तैयार किए जाते हैं।

Posted By: Inextlive