- क्लॉक टावर से आईएसबीटी तक मॉडल रोड की थी योजना

- काम शुरू होने के बाद योजना पड़ गई थी ठप

- अब डीएससीएल बना रहा सिटी में 10 किमी स्मार्ट रोड

देहरादून

सिटी को मॉडल रोड प्रोवाइड करने का दो साल पुराना स्टेट गवर्नमेंट का सपना टूट जाने के बाद अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत प्रस्तावित स्मार्ट रोड पर फोकस किया जा रहा है। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से सिटी की चार प्रमुख रोड को स्मार्ट रोड के रूप में डेवलप करने की योजना बनाई गई है। स्मार्ट सड़कों की कुल लंबाई 10 किमी होगी और इन्हें अत्याधुनिक तरीके से डेवलप करने के साथ ही वाहन चालकों के साथ ही पैदल चलने वालों के लिए भी सुरक्षित और आरामदेह बनाया जाएगा।

मॉडल रोड की योजना ठप

दो वर्ष पहले स्टेट गवर्नमेंट की ओर से सिटी की सड़कों को डेवलप करने के इरादे से मॉडल रोड की योजना बनाई गई थी। पहले चरण में क्लॉक टावर से लेकर आईएसबीटी तक 7 किमी रोड को मॉडल रोड बनाने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया था। इस योजना के तहत इस रोड को चौड़ा करने के साथ ही सड़क के किनारे के इलेक्ट्रिसिटी पोल और ट्रांसफार्मर को हटाया जाना था। सड़क के किनारे की सभी बिजली, टेलीफोन और केबल की लाइनें अंडरग्राउंड की जानी थी। इस योजना पर काम भी शुरू किया गया था और सड़क के किनारे अतिक्रमण हटाने का अभियान भी चलाया गया था। लेकिन, बाद में इस योजना पर ब्रेक लग गया।

अब स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट से उम्मीद

दूनाइट्स और अब आरामदेह और सुन्दर सड़कों के लिए स्मार्ट रोड की वेट कर रहे हैं। मेन सिटी में डीएससीएल की ओर से चार सड़कों के 10 किमी हिस्से को स्मार्ट रोड के रूप में डेवलप करने का प्रस्ताव है। इनमें राजपुर रोड और ईसी रोड पर काम शुरू हो चुका है। डीएससीएल के अधिकारियों का कहना है कि सबसे पहले स्मार्ट रोड का काम शुरू किया गया है और जल्दी ही इस काम को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

5 स्मार्ट रोड बनेंगी

फ‌र्स्ट फेज

प्रिंस चौक से आराघर चौक तक की 1.5 किमी हरिद्वार रोड।

बहल चौक से आराघर चौक तक 2.9 किमी ईसी रोड।

सेकंड फेज

क्लॉक टावर से दिलाराम बाजार तक 1.8 किमी राजपुर रोड।

क्लॉक टावर से किशननगर चौक तक 1.9 किमी चकराता रोड।

थर्ड फेज

क्लॉक टावर से प्रिंस चौक तक 1.9 किमी गांधी रोड।

क्या मिलेगी सुविधा

डीएससीएल के अधिकारियों के अनुसार स्मार्ट रोड को अत्याधुनिक, सेफ, आरामदेह और सुन्दर बनाने के लिए सभी संभव प्रयास किये जाएंगे। इन रोड को यूनिफॉर्म कैरिज वे के रूप में डेवलप किया जाएगा। पैदल चलने वालों के लिए सेफ और आरामदेह फुटपाथ बनाये जाएंगे।

ये फेसिलिटी भी होंगी

- निर्धारित डिस्टेंस पर स्मार्ट पार्किंग।

- मोशन एक्टिवेटेड लाइट।

- इलेक्ट्रिसिटी और वाटर सप्लाई।

- इलेक्ट्रिक व टेलीकॉम की अंडर ग्राउंड लाइन।

- इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसफार्मर रोड से दूर।

- फुटपाथ पर जगह-जगह बेंच की व्यवस्था।

कुछ चुनौतियां भी

स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट को पूरा करने में डीएससीएल के सामने कुछ चुनौतियां भी हैं। यूपीएसएल और जल संस्थान सहित उन सभी विभागों के सहयोग की जरूरत है, जिनकी लाइनों को शिफ्ट अथवा अंडर ग्राउंड किया जाना है। इसके लिए डीएससीएल की ओर से लगातार इन विभागों के साथ मीटिंग की जा रही हैं। इसके अलावा मजदूरों की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है।

--------

स्मार्ट रोड प्रोजेक्ट सबसे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट का काम ईसी रोड पर शुरू कर दिया है। सबसे पहले सभी तरह के केबल अंडर ग्राउंड किये जा रही हैं। जल्दी ही यह काम पूरा करने के प्रयास किये जा रहे हैं।

अशोक नेगी, एजीएम सिविल

डीएससीएल

Posted By: Inextlive