- सीएम ने किया यूसैक भवन का लोकार्पण, जियोइन्फॉर्मेटिक्स मीट 2020 का भी इनॉग्रेशन

देहरादून,

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (यूसैक) के नये भवन का मंडे को लोकार्पण किया। इसके साथ ही जियोइन्फॉर्मेटिक्स मीट-2020 का भी सीएम ने इनॉग्रेशन किया और उत्तराखंड एटलस का भी विमोचन किया।

स्पेस टेक्नोलॉजी से मिलेंगे अहम इनपुट

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने यूसैक स्टाफ को बधाई देते हुए कहा कि यूसैक को अपना भवन मिल गया है। कहा, राज्य अपने जल, जंगल, जमीन से जुड़े विषयों में स्पेस टेक्नोलॉजी की सहायता ले सकेगा। स्पेस टेक्नोलॉजी राज्य के विकास व इमरजेंसी कंडीशंस में अहम है। इसके साथ ही साइंस सिटी की डीपीआर को स्वीकृति मिल गई है। जल्द ही इसका निर्माण शुरू होगा। सीएम ने कहा कि इनोवेटिव लोगों के लिए एक फंड बनाया जाएगा। इससे ऐसे लोगों को जो आर्थिक परिस्थितियों के कारण अपने इनोवेटिव आइडियाज को बीच में ही छोड़ देते हैं, उन्हें काफी हेल्प मिलेगी। सीएम ने विक्रम साराभाई शताब्दी वर्ष के अवसर पर स्टेट में इनोवेटिव टैलेंट को खोजने व साइंस के प्रति बेहतर माहौल तैयार करने के की बात कही। इसरो के पूर्व चेयरमैन एएस किरन कुमार ने कहा कि देश उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जो स्पेस टेक्नोलॉजी में महारत हासिल रखते हैं। इसकी सहायता से सुपर साइक्लोन जैसी प्राकृतिक आपदाओं के समय हम हजारों जानें बचाने में सफल रहे हैं। इस अवसर पर राज्य मंत्री डा। धन सिंह रावत, विधायक उमेश शर्मा काऊ, दिलीप सिंह रावत, धन सिंह नेगी, मुकेश कोहली, इसरो के पूर्व अध्यक्ष एएस किरन कुमार, सचिव आरके सुधांशु व यूसैक के डायरेक्टर प्रो। एमपीएस बिष्ट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

गवर्नर व सीएम ऑफिस होंगे ई-ऑफिस

सीएम ने कहा कि स्टेट गवर्नमेंट ई-ऑफिस की दिशा में आगे बढ़ रही है। राज्य में ई कैबिनेट शुरू हो गया है। गवर्नर व सीएम ऑफिस कई-ऑफिस के तौर पर डेवलेप किया जाएगा।

Posted By: Inextlive